अपना देश

अगर भारत की राजनीति सीखनी और समझनी है तो बिहार को समझना जरूरी

बिहार2मई:

जहां के प्राचीन काल का इतिहास जितना प्रसिद्ध है वहीं आज़ादी के बाद यहां की राजनीति भी उतनी प्रसिद्ध है.. कहते हैं अगर भारत की राजनीति सीखनी और समझनी है तो बिहार को समझिए.. जातीय समीकरण, राजनीतिक दांव-पैंच, गठबंधन, विधायको का लेन-देन वो तमाम चीज़े यहां प्रचूर मात्रा में मिलती है जो किसी और राज्य में मिलना असम्भव है.. बिहार की इसी कोप्लीकेटेड राजनीति को “महारानी” सीरीज़ में दर्शाने की कोशिश की गई है..

इस सीरीज में 90 के दशक का बिहार है जो लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से प्रभावती जरूर है पर उन पर ये फ़िल्म पूरी तरह से नहीं है.. इसमें बिहार का चारा घोटाला भी है और बिहार में होती अगड़ों-पिछड़ों की जातीय हिंसा भी.. वहीं अगर बिहार में कोई कद्दावर नेता है और उसके समर्थन में 7-8 विधायक भी हो तो वो कैसे बिहार की काया पलट कर सकता है इसमें वो भी दर्शाया गया है..

वहीं इसमें जो खास है वो है राबड़ी देवी से प्रभावित हुआ किरदार ‘रानी भारती’ का जिसे हुमा कुरैशी ने निभाया है.. हालांकि हुमा कुरैशी मेरी उम्मीदों पर खड़ी नहीं हो पाई लेकिन इस रोल के लिए उनकी मेहनत दिखती है.. खेर इस किरदार के जरिए ये दिखाने की कोशिश की गई है कि एक अनपढ़ औरत बिहार की मुख्य्मंत्री बनकर कैसे एक राज्य को चलाती है… जब रानी भारती पर ये आरोप लागया जाता है कि एक जाहिल, अनपढ़ और गंवार औरत कैसे राज्य को संभालेगी तो रानी भारती कहती हैं कि “जो औरत एक घर चला सकती है वो एक राज्य भी चला सकती है”

अगर हम राजनीतिक शास्त्रों की बात करे तो बड़े-बड़े विचारकों ने ये कहा है कि एक राजा का ज्ञानी होना बहुत जरूरी है ताकि वो राज्य की हर एक समस्या को समझ कर उनका निवारण कर सके लेकिन अगर हम मौजूदा वक्त की बात करे तो इस देश को पढ़े-लिखे लोगों ने ही ज़्यादा बर्बाद कर लूटा है… पढ़े-लिखे समाज ने ही ग़रीब, पिछड़े और असहाय लोगों को आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया.. क्योंकि वो जानते हैं कि वो आगे बढ़ गए तो वो अपने अधिकारों की बात करेगा..

ये सीरीज़ बिहार के ऐसे ही तमाम मुद्दों को छूती है ..इसकी कहानी अच्छी है वहीं बहुत से ऐसे किरदार है जो इस सीरीज में जान डाल देती है उदारहण के तौर पे “नवीन बाबू” का जो किरदार नीतीश कुमार से प्रभावित है जिसे बेहतरीन तरीके अमित स्याल ने निभाया है.. इस सीरीज में आपको बहुत कुछ समझने को मिलेगा इसलिए में चाहूंगा कि एक बार इस सीरीज को एक बार जरूर देखें..

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *