ताज़ातरीन

उत्तरप्रदेश के अधिकांश हिस्से में बारिश का दौर अगले दो दिन तक थमने वाला नहीं है

लखनऊ16 सितंबर:लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के हिस्सों में बारिश का ये दौर अगले 40 घंटे अनवरत जारी रहेगा। मौसम विशेषज्ञ डीपी दुबे का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है।

ये नार्थ एमपी में ग्वालियर की ओर से बढ़ रहा है। इसका असर आसपास के 500 किलोमीटर के दायरे में होता है। इसका असर सिर्फ यूपी ही नहीं, बिहार और और मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से पर भी होगा। भास्कर के मौसम एक्सपर्ट डीपी दुबे का कहना है कि अगले तीन दिन तक यूपी में इस सिस्टम के प्रभाव से अच्छी बारिश होगी। जैसे-जैसे ये सिस्टम आगे बढ़ेगा, इसके प्रभाव से नार्थ एमपी में भी बारिश जोर पकड़ेगी।

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि लखनऊ समेत 40 जिलो में होने वाली बरसात इस सीजन में तीसरी बार है। 5 साल बाद सितंबर माह में इतनी बारिश हो रही है।

अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर औसत अनुमान से 5 गुना ज्यादा बारिश हुई है। औसत अनुमान 7.6 मिमी से करीब 5 गुना ज्यादा 33.1 मिमी बारिश प्रदेश में हुई है।

लखनऊ में 9 घंटे में 11 सेंटीमीटर बारिश

वहीं लखनऊ में बीते 9 घंटे के अंदर 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार रात 12:00 बजे से लेकर सुबह 9:00 बजे तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 109.2 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई है। बारिश का दौर अगले दो दिन तक यूं ही चलने की संभावना है।

लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी में रात से जारी है बारिश

उत्तरप्रदेश के प्रमुख शहरों में बारिश का दौर रात से ही चल रहा है। यहां सड़कें लबालब है। लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं। कई इलाकों में पेड़ गिर गए हैं। निगम के कंट्रोल रुम में पूरे शहर से जल भराव की शिकायतें पहुंच रही है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *