राजनीति

उत्तर प्रदेश ,हर मंगलवार तहसील और थाने में सुनी जाएगी फरियाद, सीएम योगी का आदेश- ‘5 दिन में हल करें मसले’ –

लखनऊ14जुलाई2021:उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में अब तहसील दिवस मंगलवार के स्थान पर हर महीने के पहले एवं तीसरे शनिवार को आयोजित किया जाएगा। थाना दिवस हर दूसरे और चौथे शनिवार को सम्पन्न कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने जनसमस्याओं के शीघ्र एवं प्रभावी निस्तारण के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने तहसील दिवस एवं थाना दिवस की कार्यवाही को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। इसके लिए उन्होंने दिनों में परिवर्तन किया है। सीएम खुद कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के पश्चात अपने आवास पर ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम के जरिए निवासियों की समस्याएं सुन रहे हैं।

5 दिन में करना होगा समाधान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा है कि तहसील एवं थाना दिवस पर मिलने वाले आवेदन पत्रों का निराकरण किसी भी हाल में अगले 5 दिनों के भीतर हो जाना चाहिए। आवेदन पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापरक ढंग से किया जाए। किसी भी दशा में जनशिकायतें-समस्याएं लम्बित नहीं रहनी चाहिए। प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा के लिए तहसील स्तर पर अपर जिलाधिकारी के स्तर को जिम्मेदारी दी जाएगी। थाना स्तर पर अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को नामित किया जाएगा। तहसील-थाना दिवस कार्यक्रमों में वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

एक हफ्ते बढ़ा अभियान

उन्होंने तहसील दिवस और थाना दिवस को प्रभावी बनाने के लिए जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक-वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने निराश्रित गोआश्रय स्थलों की व्यवस्था को और बेहतर बनाये जाने के आदेश दिया। सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जिन लोगों का असामयिक निधन हुआ है, उन भूमिधरों की वरासत उनके विधिक उत्तराधिकारियों के पक्ष में खतौनी में दर्ज करने के लिए ‘विशेष वरासत अभियान’ चलाया जा रहा है। पहले यह अभियान 18 जुलाई तक चलना था। अगर अब राज्य सरकार ने इसे अगले एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है।

वरिष्ठ नागरिकों को मिले मदद

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुजुर्ग नागरिकों की मदद के लिए नई हेल्पलाइन 14567 शुरू की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से हर जनपद में रोजाना कम से कम 100 वरिष्ठ नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करने का आदेश दिया। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को दवा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आशा वर्कर का सहयोग लेने को कहा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एम्बुलेंस सेवा संचालित करने के सम्बन्ध में भी विचार किया जाए।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *