विदेश

पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान ने कहा तालिबानी लोग आतंकी नहीं आम नागरिक बताया

29जुलाई2021:इस्‍लामाबाद पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी ने अफगानिस्‍तान में खून की होली खेल रहे तालिबान आतंकियों को आम नागरिक करार दिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि अमेरिका में अफगानिस्‍तान में सब बर्बाद कर दिया। इमरान ने कहा कि पाकिस्‍तान में 30 लाख शरणार्थी रहते हैं और पाकिस्‍तान कैसे उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि इन शरणार्थियों में ज्‍यादातर पश्‍तून हैं। यह वही जातीय समूह है जो अफगानिस्‍तान में लड़ रहा है।

डॉन अखबार के अनुसार इमरान खान ने अमेरिकी खबरिया कार्यक्रम पीबीएस आवर में जूडी वुडरफ के साथ साक्षात्कार के दौरान कहा,‘‘मैं समझता कि अमेरिका ने वाकई वहां चीजें अस्त-व्यस्त कर दी है।’’ तालिबान के साथ हुए करार के तहत अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी देश आतंकवादियों के इस वादे के बदले अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमत हो गए कि वे चरमपंथी संगठनों को अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में अपनी गतिविधियां चलाने से रोकेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की कि अमेरिकी सैनिक 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से बुला लिए जाएंगे।

बता दें कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा काउंसिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन के 6000 लड़ाके तालिबान की ओर से अफगानिस्‍तान में लड़ रहे हैं। इससे अफगानिस्‍तान के हालात और खराब हो रहे हैं। हालांकि, इमरान इससे इनकार करते हैं।

पाकिस्तान से 10 हजार जिहादी घुसे

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ‘मध्य और दक्षिण एशिया क्षेत्रीय संपर्क: चुनौतियां और अवसर’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि खुफिया एजेंसियों का अनुमान है कि पिछले महीने पाकिस्तान और दूसरे स्थानों से लगभग 10000 से अधिक जिहादी लड़ाके अफगानिस्तान में घुसे हैं। इतनी बड़ी संख्या में लड़ाकों की घुसपैठ से उनके सहयोगियों और अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के सहयोग का संकेत मिलता है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *