एक झलक

बैंक खाताधारक हो जाएं सावधान, इस मैसेज का रखें ध्यान, नहीं तो खाते से उड़ जाएगी सारी रकम

नई दिल्ली 24अगस्त:ऑनलाइन बैंक खाते का यूज करते हैं तो यह खबर आपके बड़े ही काम की है। साइबर हैकर्स आए दिन ऑनलाइन खातों से रकम गायब करते ही रहते हैं, जिससे आपकी जिंदगीभर की कमाई लुट जाती है

सरकार व तमाम बैंकों की ओर से साइबर ठगों पर लगाम कसने को नियम बनाए जाते हैं, लेकिन नए-नए तरीके आजमाकर वह लोगों को ठग रहे हैं। ऐसे में अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(एसबीआई) में है तो कुछ जरूरी बातें जान लें।

ऐसी घटनाओं से बचाव को एसबीआई कई बैंकिंग कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से करने की सुविधा मुहैया करा रहा है। ग्राहक नया बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर पैसे ट्रांसफर करने का काम ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

साथ ही बैंक ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देने के साथ उन्हें जागरुक करने का कार्य भी करता है और समय समय पर नई-नई जानकारी देता रहता है। इसी बीच कई साइबर क्राइम विशेषज्ञ बैंक से मिलते जुलते मैसेज करके लोगों को झांसा देकर फंसाने में लगे हैं। साथ ही अकाउंट से पैसे भी निकाल रहे हैं।

इन दिनों एसबीआई के कई ग्राहकों को पैन कार्ड को लेकर एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें SBI Yono App अकाउंट के संस्पेंड होने की भी बात कही जा रही है। इस पर बैंक ने चेतावनी भी जारी की है। बैंक ग्राहकों को जानकारी दी है कि ऐसे मैसेज पर विश्वास ना करें। ऐसे में जानते हैं कि वो मैसेज क्या है और एसबीआई की ओर से क्या जानकारी ग्राहकों को दी जा रही है।

मिल रहा ऐसा मैसेज

साइबर क्रिमिनल ग्राहकों को मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि SBI यूजर आपका SBI Yono अकाउंट ब्लॉक हो गया है। अपना पैन कार्ड अपडेट कर दें। इसके साथ ही पैन कार्ड अपडेट करने के लिए एक लिंक भी दिया गया है, जो एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट का नहीं है, बल्कि दूसरा है। वैसे इस वेबसाइट का नाम एसबीआई से मिलता जुलता है, लेकिन एसबीआई का नहीं है। इस लिंक पर जाने से ग्राहक को मुश्किल हो सकती है।

जानिए बैंक ने क्या कहा

ग्राहकों को इस तरह के मैसेज मिलने के बाद ट्विटर के जरिए ग्राहकों ने बैंक की इसकी जानकारी दी है। इस पर बैंक का कहना है, ये जानकारी शेयर करने के लिए शुक्रिया। हम आपकी जागरुकता की तारीफ करते हैं। हम हमारे ग्राहकों को सलाह देते हैं कि आप यूजरआईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी जैसे पर्सनल और बैंकिंग डिटेल मांगने वाले लिंक, कॉल, एसएमएस, इमेल पर कोई प्रतिक्रिया ना दें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *