एक झलक

भारत में ब्रिटेन के हाईकमिश्नर एलेक्स एलिस ने CM योगी से की भेंट

लखनऊ20अगस्त:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान दोनों के बीच शिक्षा, निवेश, सस्टेनेबिलिटी और क्राफ्ट्स पर चर्चा हुई। ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने मुलाकात के बाद ट्विट में लिखा, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ शिक्षा, निवेश, सस्टेनेबिलिटी और क्राफ्ट्स पर अच्छी चर्चा हुई।

यूनाईटेड किंगडम और उत्तर प्रदेश को बहुत कुछ साथ करना है। मुलाकात के दौरान कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी व मुख्यमंत्री के विशेष सचिव अमित सिंह मौजूद रहे। इससे पहले एलेक्स ने यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह से भी मुलाकात की थी। ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कोरोना वायरस महामारी पर प्रभावी नियमंत्रण के लिए योगी सरकार की तारीफ की। एलेक्स ने यूपी सरकार की एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को खुद में नायाब बताया और कहा कि इससे स्थानीय स्तर के खास उत्पादों, इनसे जुड़े परंपरागत कलाकारों की पहचान मुकम्मल होगी। ब्रिटेन सरकार इन उत्पादों को अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत और गुणवत्ता के लिहाज से प्रतियोगी बनाने में डिजाइनिंग, पैकेजिंग और तकनीक में मदद करने को तैयार है।

एलेक्स एलिस टेक्सटाइल, लेदर, स्वास्थ्य, एमएसएमई के वे क्षेत्र जो लोकल क्राफ्ट से जुड़े हैं और पर्यावरण आदि के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश सरकार के साथ काम करने की इच्छा जताई। उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटेन शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहता है। मिशन शक्ति और अन्य योजनाओं के जरिए महिलाओं की सुरक्षा, स्वावलंबन और सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के लिए भी उन्होंने मुख्यमंत्री योगी की तारीफ की। बता दें, सीएम योगी ने मुलाकात के बाद एलेक्स सफेदाबाद स्थित भारतीय हरित खादी ग्राम्य उद्योग संस्थान के सेंटर गए। इस सेंटर में महिलाओं को उन्होंने सोलर चरखे से धागे और कपड़े को बनाए जाते हुए देखा। सोलर चरखे से धागा कैसे बनता है, फिर उससे खादी का कपड़ा कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में उन्होंने चरखे पर काम कर रही महिलाओं से जानकारी ली।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *