पूर्वांचल

मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा,बाढ़ पीड़ितों को तत्काल राहत सामग्री उपलब्ध कराई जाए-पर्यटन मंत्री

वाराणसी7अगस्त उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने शनिवार को एनडीआरएफ के वोट से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र कोनिया, सरैया, राजघाट सहित आसपास के क्षेत्र में लगभग 3 घंटे तक भ्रमण कर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ एनडीआरएफ व जिला प्रशासन के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के गली-गली में जाकर घरों के स्थिति का भी जायजा लिया जिसमें पानी भरे हुए थे। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित जिन क्षेत्रों के घरों में पानी भर गए हैं उनमें रह रहे लोगों को तत्काल राहत कैंपों में पहुंचाया जाए।

मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी भ्रमण के दौरान बाढ़ प्रभावित लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा के इस घड़ी में शासन-प्रशासन उनके साथ खड़ी है और इनको हर स्तर पर मदद दिया जाएगा। उन्होंने लोगों को परेशानी के इस दौर में कतई न घबराने का भरोसा दिया। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों के साथ ही जिलाधिकारी को फोन पर कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर प्रवास की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाए। संबंधित क्षेत्र के राहत कैंपों को तत्काल क्रियाशील किया जाय। बाढ़ चौकियों को 24 घंटा संचालित किया जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारी/कर्मचारी 24 घंटे मुस्तैद रहें और जरूरतमंदों का शासन की मंशा एवं निर्देशानुसार हर संभव मदद पहुंचाई जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को राहत सामग्री तत्काल उपलब्ध कराए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने एनडीआरएफ के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे बढ़ते जल स्तर पर सतत निगरानी रखें और इससे प्रभावित क्षेत्रों की रेकी करते रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराए जाने हेतु डॉक्टरों की टीम आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद रहे। इसके अलावा उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन क्षेत्रों में बाढ़ का पानी भर गया है उन क्षेत्रों में समुचित साफ-सफाई के साथ आवश्यक दवाओं का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। जिससे किसी भी प्रकार की बीमारी न फैलने पाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई कोताही अथवा लापरवाही कतई न बरती जाए। उन्होंने आवश्यकतानुसार नावों का अतिरिक्त व्यवस्था भी किए जाने पर विशेष जोर दिया। निरीक्षण के दौरान मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने कई स्थानों पर एनडीआरएफ के नाव से उतरकर पानी भरे गलियों में बामुश्किल घुस-घुस कर स्थिति का जायजा लिया और मौके पर लोगों को भरोसा दिया कि शासन-प्रशासन उनके साथ है और उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी तथा हर सहयोग एवं मदद दी जाएगी।

भ्रमण के दौरान मण्डल अध्यक्ष नलिन नयन मिश्र, पार्षद शिवप्रकाश मौर्य, पार्षद विजय सोनकर, बबलू सेठ, तहसीलदार सदर, जोनल अधिकारी, लेखपाल समेत अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *