राजनीति

योगी सरकार के मंत्री ए के शर्मा ने सदन में विपक्ष की बोलती की बन्द

लखनऊ24 फरवरी:प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा जी ने आज मा0 राज्यपाल जी के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के समर्थन में बोलते हुए विधानसभा एवं विधान परिषद में विपक्ष के आरोपो का करारा जवाब दिया। उन्होंने एक शेर सुनाते हुए अपनी बात शुरू की ‘‘तुझको खबर नहीं, मगर इक सादा लौह को बर्बाद कर दिया, तिरे दो दिन के प्यार ने‘‘। उन्होंने विधायक राजा भैया, ओम प्रकाश राजभर, उमाशंकर चौधरी, के आरोपों पर कहा कि विपक्ष में बैठे हुए मा0 सदस्यों को जब यहां की जनता ने प्यार दिया और उन्हें सत्ता सौपी तो उन्होंने इसे बरबाद कर दिया और उसी का परिणाम है कि आज विपक्ष में बैठे है। बिजली के मुद्दे पर उन्होने कहा कि पहले सिर्फ एक क्षेत्र विशेष में 24 घण्टे बिजली आती थी। राज्य के 70 हजार गॉवों में से मात्र एक गॉव में 24 घण्टे बिजली आती थी। बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ता था, बिजली मुफ्त में जलती थी, बिजलेंस जॉच भी नहीं होती थी न कोई रेड पड़ती थी। इसी को ही वो सबसे अच्छी व्यवस्था मानते थे। लेकिन योगी सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी क्षेत्रों में एक समान बिजली उपलब्ध करा रही है और जो विद्युत कर्मी कार्यो लापरवाही बरत रहे उनके खिलाफ भी कार्यवाही भी कर रहें है। अभी 22 फरवरी को 319 मीटर रीडर कर्मियों पर कार्यवाही हुई 2000 और ऐसे कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही होने जा रही है। उन्होने कहा कि जनता के हितों से जो खिलवाड़ करेंगे ऐसे कार्मिकों के खिलाफ कार्यवाही होगी।वैसे तो बिजली बदहाली के लिए विपक्ष जिम्मेदार है जिसको व्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे स्वयं जनता की चिन्ता है उनकी समस्याओं की मैं स्वयं सम्भव के माध्यम से सुनवाई करता हूॅ। साथ ही सभी उपकेन्द्रों, सर्कल, उपकेन्द्रों पर भी साप्ताहिक व्यवस्था है।
ए0के0 शर्मा ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर मा0 सदस्य द्वारा आरोप लगाये ेजाने पर कहा कि गाजीपुर,बलिया,मऊ आदि में यदि उन दिनों कानून व्यवस्था अच्छी थी और विकास भी हुआ था तो आज तक पूर्वान्चल का पिछड़ापन क्यों नहीं दूर हुआ यहां तक कि एक विधायक की दिन दहाड़े गोली मार कर हत्या भी कर दी गयी थी ये उन दिनों की कानून व्यवस्था थी। विपक्ष की सरकार ने हमारे राज्य में 25 से 30 वर्षो से प्रदेश के जो विकास को अवरूद्ध किया गया और कानून व्यवस्था बिगाड़ी गयी उसे योगी सरकार ने फिर से पटरी पर लाने का कार्य कर रही है।
नगर विकास मंत्री ने सदस्य राजा भैया द्वारा गॉव की सड़कों के खस्ताहाल होने के आरोप पर उन्होंने कहा कि यह स्थिति विपक्ष के लागों के संरक्षण के कारण उत्पन्न हुई है जब वे सत्ता में थे ऐसे माफियाओं को संरक्षण देते थे और उन्हे ही रोड बनाने का सम्पूर्ण ठेका मिलता था जिसका पैसा वे रोड बनाने में नहीं लगाते थे सारा पैसा उनके पास जाता था। योगी सरकार ऐसी व्यवस्था ठीक कर रही है और प्रदेश में कोई दुखी न रहे, भूखा न सोये और कोई पीड़ित न रहे इस पर पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। सदस्य ओम प्रकाश राजभर के आरोप कि प्रदेश में कोई विकास कार्य नहीं हो रहा है इस पर उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने बनारस में जो कार्य किया पूरा विश्व बनारस की दिव्यता और भव्यता का सम्मान व प्रशंसा करता है। कहा कि बनारस हमारी गरिमा एवं आस्था का केन्द्र है इस पर कम से कम झूठ की राजनीति न हो। उन्होंने राजभर जी से कहा कि ऐसी मानसिकता वालो को बनारस लेकर जाए और वहां की दिव्यता के दर्शन कराये, गंगा स्नान कराये और वहां की चाय पिलाये तभी मालूम पड़ेगा कि बाबा विश्वनाथ के कॉरीडोर में, गंगा की साफ सफाई में, वहां की गलियों-सड़को की सफाई में पहले से कितना परिवर्तन आया और व्यवस्था में कितना बदलाव आया है।
ए0के0 शर्मा ने कहा कि अभी प्रदेश में जीआईएस सम्मेलन और जी-20 की बैठके हुई। इसमे देश विदेश से तमाम उद्योगपति, निवेशक आये और विभिन्न क्षे़त्रों में 19 हजार से ज्यादा एमओयू हुए तथा 33.50 लाख करोड़ रूपये का निवेश प्राप्त हुआ। इससे प्रदेश के विकास को गति मिलेगी। आधारभूत ढॉचा सुदृढ़ होगा। उद्योग लगने से लोगों को रोजगार मिलेगा और उनकी प्रति व्यक्ति आय भी बड़ेगी। विश्व से आये मेहमानों ने हमारी शहरी व्यवस्था, साफ-सफाई की प्रशंसा की। इस बात के लिए भारत सरकार के अधिकारियों ने भी उ0प्र0 की शहरी व्यवस्था की तारीफ की और कहा कि उ0प्र0 ने विश्व में भारत का मान बड़ाया है। उन्होने कहा कि मा0 राज्यपाल महोदय ने अपने अभिभाषण में प्रदेश में चलाये जा रहे जी सिटी अभियान का उल्लेख किया है। उन्होने एक शेर से अपनी बात समाप्त की ‘‘मेरे दुःख-दर्द का तुम पर असर हो कुछ ऐसा, मैं जो भूखा रहू तो तुझसे भी न खाया जाये‘‘।
विधान परिषद में मा0 राज्यपाल जी के अभिभाषण पर पहली बार नेता सदन की ओर से विपक्षी सदस्यों के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मान. प्रधानमंत्री जी के नेतत्व में जो कार्य 75 वर्षों में नही हो पाया उसे अमृतकाल में करने का प्रयास किया जा रहा है। देश की आजादी के 100 साल पूर्ण होने पर हमारा देश एक विकसित राष्ट्र बन जायेगा। मान. प्रधानमंत्री जी के विजन ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’’ पूर्ण चरित्रार्थ होगा। मान. मुख्यमंत्री जी नेतत्व में उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है। नगरों को वैश्विक शहर बनाने के लिए जी सिटीज अभियान चलाया जा रहा है।
ए.के. शर्मा ने सदस्य विधान परिषद श्री लाल बिहारी जी के कथन ‘‘कटोरा लेकर विदेश गये थे मंत्रीगण’’ पर उन्होंने कहा कि मान. मुख्यमंत्री जी नेतत्व में प्रदेश में निवेश के लिए देश-विदेश में किये गये रोड-शो से ग्लोबल इन्वेर्स्टस समिट-2023 में निवेशकों, उद्योगपतियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रदेश में आये वृहद्ध निवेश से औद्योगिक करण बढ़ेगा। उन्होंने विपक्षियों द्वारा जीआईएस के सम्बंध में फैलाये जा रहे भ्रम एवं आलोचना की कठोर निन्दा की। और कहा कि उत्तर प्रदेश पहली बार निवेश के मामले में विश्व के नक्शे पर आया है। हमें चीन, जापान, जर्मनी जैसे देशों से वहाँ के उद्योग और इन्फ्रास्ट्रक्चर को खीचकर लाना है। बड़ी कम्पनियों के पास बहुत से विकल्प होते हैं। वे बुंदेलखण्ड जैसे पिछड़े क्षेत्र को नहीं जानते कि वहां डिफेंस कॉरीडोर बन रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की पिछली सरकारें प्रदेश के विकास के लिए प्रयास किया होता तो आज प्रदेश की स्थिति काफी अच्छी होती।
उन्होंने कहा कि मान. प्रधानमंत्री जी के वैश्विक छवि के कारण श्री अजय बांगा एक भारतीय को विश्व बैंक का अगला अध्यक्ष बनाने के लिए अमेरिका द्वारा नामित किया गया है। यह पहली बार ऐसा हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश आये वृहद्ध निवेश से होने वाले विकास में विपक्ष भी सहभागी बने। देश के अमृतकाल में हम सभी को देश व प्रदेश को आगे ले जाने का मौका मिला है, इसे हम सभी अच्छे से निभायें। उन्होंने विधान परिषद के समापन पर शेर सुनाकर अपनी बात समाप्त करते हुए कहा कि ‘‘तुम मेरे लिए अब कोई इल्जाम न ढूढ़ो, चाहा था तुम्हे एक यही इल्जाम बहुत है’’, ‘‘लम्हों ने खता की थी, सदियों ने सजा पाई’’ तथा महक रही है जमीं खुशबूदार फूलों से, खुदा किसी की मेहनत पर मुस्कुराया है’’। उन्होंने इस अवसर पर सभी नगरिकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने नगरों को सुंदर, स्वच्छ और वैश्विक बनाने के लिए नगर प्रशासन व सफाई कर्मियों को भी बधाई दी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *