अपना देश

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द लखनऊ पहुंचे, राज्यपाल आनंदी बेन व सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्टेशन पर किया स्वागत

लखनऊ28जून2021: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द लखनऊ के दो दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। कानपुर से प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन से रवाना होने के बाद उन्नाव होते हुए राष्ट्रपति अपनी पत्नी और बेटी के साथ लखनऊ के चारबाग रेलवे स्ट्रेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर एक पर उतरे। जहां पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति इसके बाद राज्यपाल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ वाहनों के काफिला में चारबाग से हजरतगंज होते राजभवन पहुंचे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द पत्नी सविता कोविन्द, पुत्री स्वाति के साथ कानपुर शहर से करीब 10:30 बजे प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ के लिए रवाना हुए। इस दौरान उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के साथ स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। सर्किट हाउस में राष्ट्रपति ने पत्नी सविता कोविन्द और पुत्री स्वाति के साथ बरगद का पौधा लगाया। उनके साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और महापौर प्रमिला पांडेय भी मौजूद थे। इससे पहले एमएलसी सलिल विश्नोई भी सर्किट हाउस में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से मिले।

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द सड़क मार्ग से राजभवन पहुंचेंगे। राष्ट्रपति का काफिला लखनऊ के चारबाग हजरतगंज से होते हुए राजभवन पहुंचेगा। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुलिस-प्रशासन सतर्क है और तैयारियां पूरी कर ली गई है। सेना की खुफिया इकाई को भी अलर्ट कर दिया गया है। चारबाग रेलवे स्टेशन के आसपास लोगों की हर गतिविधि पर अफसर पैनी नजर रख रहे हैं। राजभवन में न्यायाधीशों के साथ हाई टी का कार्यक्रम है। इस दौरान चीफ जस्टिस आफ इंडिया भी मौजूद रहेंगे। इसके बाद आज का उनका कार्यक्रम राजभवन में आरक्षित है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द मंगलवार को लोकभवन से दिन में डॉ. आंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र का वर्चुअल शिलान्यास भी करेंगे। लोकभवन में उनका करीब एक घंटे का कार्यक्रम प्रस्तावित है। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मंगलवार शाम को राष्ट्रपति राजभवन से चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। उनकी सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

उनके आगमन पर दो दिन शहर में सड़कों पर कई जगह रूट डाइवर्जन रहेगा। विभिन्न मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी, जबकि उनके कार्यक्रम के दौरान छोटे वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।कानपुर में राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान फ्लाईओवर का ट्रैफिक रोके जाने से एंबुलेंस में एक महिला की मौत हो गई थी। इसको ध्यान में रखते हुए लखनऊ पुलिस अलर्ट हो गई है। पुलिस ने जाम में इमरजेंसी वाहनों में फंसे लोगों के लिए तीन नंबर जारी किए है। सूचना मिलते ही ट्रैफिक पुलिस कर्मी एंबुलेंस और इमरजेंसी वाहनों को जाम से मुक्त कराएंगे।

मेयर नहीं दे सकेंगी राष्ट्रपति को शहर की चाभी

यह पहला मौका होगा, जब मेयर शहर में आ रहे राष्ट्रपति को शहर की चाभी नहीं दे सकेंगी। पुुरानी परंपरा के तहत देश और विदेश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आने पर उस शहर का मेयर सम्मान में उन्हें शहर की चाभी देता है। सम्मान वाली चाभी के पीछे का एक कारण यह है कि वह शहर में कहीं भी जा सकता है। अंग्रेजों के समय से चली आ रही यह परंपरा आज भी बनी हुई है लेकिन इस पर कोरोना और सुरक्षा कारणों से मेयर चाभी नहीं दे सकेंगी। सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने भी मेयर को बता दिया है कि पुरानी परंपरा के तहत इस बार कोई चीज साथ लेकर न आएं, ऐसा कोरोना की सुरक्षा को लेकर बताया जा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ नगर निगम के अधिकारियों ने मेयर को सलाह दी है कि दूसरी बार चाभी नहीं दी जा सकती है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द दूसरी बार लखनऊ आ रहे हैं और पूर्व में लखनऊ आगमन पर उन्हें शहर की चाभी मेयर सौंप चुकी हैं। मेयर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि राष्ट्रपति के एडीसी ने किसी भी चीज को साथ में न आने को कहा है। दूसरी तरफ महापौर यह भी तर्क दे रही हैं कि नगर निगम के अधिकारियों ने दोबारा चाभी न देने की परंपरा को भी बताया है। इस कारण वह चाभी नहीं ले जाएंगी।

रेलवे स्टेशन का पार्किंग सील, दोपहर दो बजे के बाद होगी बहाल

राष्ट्रपति की प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार को चारबाग स्टेशन पर आएगी। इससे पहले रविवार शाम से ही स्टेशन परिसर की सभी पाॄकग सील कर दी गई हैं। उनके आगमन के दौरान आरक्षण केंद्र और स्टेशन की मेन एंट्री बंद भी रहेगी। सभी सुविधाएं 28 जून को दोपहर दो बजे के बाद बहाल होंगी। इसके साथ स्टेशन पर आने वाली कई ट्रेनों के प्लेटफॉर्म भी बदल गए हैं तो कुछ ट्रेनें बीच रास्ते में रोकी जाएंगी। राष्ट्रपति के आने के बाद इन ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था के कारण स्टेशन पर करंट बुकिंग काउंटर भी रविवार शाम छह बजे से सोमवार दोपहर दो बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान यात्रियों को सेकंड एंट्री पर टिकट उपलब्ध करवाए जाएंगे। चारबाग आरक्षण केंद्र की ओर से सोमवार सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक एंट्री पूरी तरह बंद रहेगी। यात्री मेट्रो स्टेशन के सामने से पार्सल घर और एनईआर के कैब-वे जा सकेंगे। इस दौरान कैब-वे में ही पाॄकग की सुविधा मिलेगी। स्टेशन के प्लेटफॉर्म-एक पर प्रवेश पूरह तरह प्रतिबंधित रहेगा। जिन यात्रियों की ट्रेनें प्लैटफॉर्म 2, 3, 4 और 5 से होंगी, उन्हेंं सब-वे होकर जाने की अनुमति मिलेगी। प्लैटफॉर्म 6 और 7 पर जाने वाले यात्री प्लैटफॉर्म-5 के फुट ओवरब्रिज के जरिए जा सकेंगे।

                इमरजेंसीनम्बर जारी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सोमवार को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से चारबाग स्टेशन पहुंचेगे। वहां से राजभवन जाएंगे। लखनऊ पुलिस ने ट्रैफिक जाम में फंसने पर ऐंबुलेंस और अन्य वाहनों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किया है। कोई भी जाम में फंसने पर 6389304141, 6389304242, 9454405155 पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। डीसीपी ट्रैफिक रईस अख्तर ने बताया कि राष्ट्रपति के आगमन पर सोमवार और मंगलवार को कार्यक्रम समाप्त होने तक राजधानी में कई रास्तों का ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। कानपुर की ओर से आने वाले भारी वाहन बंथरा के जुनाबगंज मोड़ से सरोजनीनगर, अमौसी एयरपोर्ट, शहीद पथ की तरफ नहीं जा सकेंगे। शहीद पथ मोड़ कानपुर रोड से बाराबिरवा (अवध) चौराहे या शहीद पथ होते हुए अहिमामऊ शहीद पथ की तरफ नहीं जा सकेंगे।

इसी प्रकार बुद्धेश्वर चौराहे की ओर आने वाले भारी वाहन बाराबिरवा चौराहे की तरफ नहीं आ सकेंगे। रायबरेली रोड की तरफ से आने वाले भारी वाहन मोहनलालगंज कस्बा तिराहे से पीजीआई, उतरेटिया, शहीद पथ की तरफ नहीं जा सकेंगे, जबकि सुल्तानपुर रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन गोसाईंगंज कस्बा तिराहा से अहिमामऊ शहीद पथ पुल की तरफ नहीं जा सकेंगे। कमता शहीद पथ तिराहा फैजाबाद रोड से भारी वाहन अहिमामऊ शहीद पथ की ओर नहीं जा सकेंगे। फैजाबाद/बाराबंकी से आने वाले भारी वाहन कमता शहीद पथ की तरफ नहीं जा सकेंगे। बाराबंकी कुर्सी रोड तिराहा से टेढ़ी पुलिया की ओर से भारी वाहनों पर रोक रहेगी।

लखनऊ में रूट डायवर्जन की व्यवस्था

चारबाग के रविन्द्रालय तिराहे से चारबाग रेलवे स्टेशन की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि चारबाग छोटी लाइन तिराहे से बाएं होकर निकला जा सकेगा। चारबाग रेलवे स्टेशन आरक्षण केंद्र तिराहे से चारबाग रेलवे स्टेशन वीआइपी पोॢटको की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। चारबाग रेलवे स्टेशन टैक्सी स्टैंड तिराहे से यातायात चारबाग रेलवे स्टेशन वीआइपी पोॢटको को ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह चारबाग लाटूश रोड तिराहा होकर जाया जा सकेगा। चारबाग रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे कैब वे तिराहे से सामान्य यातायात चारबाग रेलवे स्टेशन वीआइपी पोॢटको को ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह छोटी लाइन तिराहा होकर अपने गंतव्य के लिए जाया जा सकेगा। बंदरियाबाग चौराहे से सामान्य यातायात राजभवन की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह गोल्फ क्लब चौराहा या लालबहादुर शास्त्री तिराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। डीएसओ चौराहे से सामान्य यातायात राजभवन की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात सिसेंडी तिराहा, होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *