ताज़ातरीन

लेसा क्षेत्र में जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई रिवैम्पड योजना के क्रियान्वयन हेतु बैठक

लखनऊ 9अक्टूबर:शहर के जन प्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति में रिवैम्पड योजना के क्रियान्वयन पर बैठक पर्यटन भवन, प्रेक्षागृह लखनऊ में आयोजित की गयी। इस बैठक में मा0 गृह मंत्री, भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह जी के प्रतिनिधि श्री दिवाकर ़ित्रपाठी जी, मा0 विधायक श्री नीरज वोरा, लखनऊ उत्तरी क्षेत्र, मा0 विधायक सुरेश चन्द्र तिवारी लखनऊ कैण्ट, मा0 राज्य मंत्री (आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार) श्री कौशल किशोर जी के प्रतिनिधि एवं श्री बृजेश पाठक, मा0 विधि एवं न्याय, ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री जी, मा0 राज मंत्री स्वाति सिंह के प्रतिनिधि इत्यादि गणमान्य जन प्रतिनिधि मौजूद थें। जिन्होनंे आगामी 5 वर्षों में लखनऊ जिले में रिवैम्पड योजना विद्युुत सम्बन्धी कार्यों के सम्बन्ध में बहुमूल्य मार्ग दर्षन दिया।

मा0 गृह मंत्री, भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि श्री दिवाकर त्रिपाठी जी ने मा0 गृह मंत्री जी के लखनऊ के संसदीय क्षेत्र में बनने वाली आउटर रिंग रोड प्लान में विद्युत की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए लखनऊ को स्टेट कैपिटल रीजन बनाकर उसी के आधार पर रिवैम्पड योजना में विद्युत की संभावनाओं का मास्टर प्लान 5 साल की जगह 15 से 20 साल तक विस्तारित करने तथा रिवैम्पड योजना में पुराने क्षेत्रों को बढ़ाने तथा नये क्षेत्रों को शामिल करने की संस्तुति की।

रिवैम्पड योजना पर अपना पक्ष रखते हुए मा0 विधायक श्री नीरज वोरा, उत्तरी क्षेत्र ने लेसा के अधिकारियों को लखनऊ की आपूर्ति बेहतर बनाने पर बधाई दी। रिवैम्पड योजना के अन्तर्गत मा0 विधायक जी ने उनके उत्तरी क्षेत्र में बांस बल्ली की जगह विद्युत पोल लगवाने, एल0टी0 लाइन एवं ए0बी0सी0 केबिल की व्यवस्था करने, हाई टेंशन लाइन की समस्या का शीघ्र समाधान कर मानव जनहानि रोकने, परिवर्तकों की क्षमता वृद्धि पुराने लखनऊ में तार के मकड़जाल को खतम करने का सुझाव दिया।

मा0 विधायक श्री सुरश चन्द्र तिवारी, कैण्ट ने अव्यवस्थित बिजली को व्यवस्थित करने के कार्य हेतु प्रबन्ध निदेशक तथा लेसा के अधिकारियों की पशांसा की।

मा0 कौशल किशोर, राज्य मंत्री (आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार) के प्रतिनिधि ने मलिहाबाद क्षेत्र की पुरानी लाइन एवं जर्जर पोल के कार्य को प्राथमिकता पर रिवैम्पड योजना में रखने की संस्तुति की।

इसी क्रम में प्रबन्ध निदेशक, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लि0, ने रिवैम्पड योजना पर विभागीय कार्य योेजना की चर्चा करते हुए मा0 जन प्रतिनिधियों को अवगत कराया की रिवैम्पड योजना में विभागीय स्तर पर 33/11 के0वी0 के अधिभारित विद्युत उपकेन्द्र के भार को कम करने हेतु एल0डी0ए0 से वार्ता कर भूमि आवंटित करवाई जा रही है, जहां आवंटन नही हो पा रहा है वहां पावर परिवर्तक को क्षमता वृद्धि तथा विभिन्न स्थानों पर अधिभारित वितरण परिवर्तकों की क्षमता वृद्धि का भी कार्य प्रस्तावित है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लम्बे फीडर की वजह से विद्युत आपूर्ति में आने वाली समस्या को देखते हुए लम्बे फीडर की लम्बाई को छोटा किया जा रहा है। इस हेतु रिवैम्पड योजना में नए उपकेन्द्र बनवाने अथवा पूर्व से स्थापित उपकेन्द्र से फीडर को जोड़ने के कार्य को भी रिवैम्पड योजना में सम्मिलित किया गया है। लेसा के प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह तकनीकी गुणवत्ता के दृष्टिगत अपने क्षेत्र का ग्रोथ प्लान प्रस्तुत करें। जिससे योजना का क्रियान्वयन बेहतर हो सके।

इसी अवसर पर मुख्य अभियन्ता, सिस-लेसा गोमती ने रिवैम्पड योजना पर अपना प्रजेन्टेशन प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि रिवैम्पड में लखनऊ शहर में आर0एम0यू0 की संख्या को बढ़ाने, नये वितरण परिवर्तकों को लगवाने, अन्डर ग्राउड केबिलिंग के कार्य में एन0एच0ए0आई0 से रोड खोदने की अनुमति में आने आने वाली समस्याओं, पावर परिवर्तकों पर माॅडम लगाकर ट्रिपिंग को कम करने की आवश्यकता पर अपना पक्ष रखते हुए कस्टमर केयर सेन्टर 1912 को और सशक्त बनाने एवं का और सशक्त बनाने एवं रिवैम्पड योजना में शामिल करना प्रस्तावित कर बताया की दिनांक 07.10.2021 तक हुसैनगंज स्थित 1912 कस्टमर केयर सेन्टर में कुल 3,04,217 विद्युत सम्बन्धित शिकायतें दर्ज की गयी जिसमंे 3,03,485 शिकायतें निस्तारित की जा चुकी है।

बैठक के अंत प्रबन्ध निदेशक, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लि0, ने जन प्रतिनिधियों को अपना बहुमूल्य मार्ग दर्शन देने हेतु धन्यवाद दिया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *