एक झलक

अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट का भंडाफोड़, 20 करोड़ का कोकीन जब्त, 2 विदेशी महिला गिरफ्तार

मुंबई22नवम्बर :मुंबई एनसीबी ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है. खुफिया जानकारी पर एक्शन लेते हुए एनसीबी ने 2 किलो 800 ग्राम कोकीन जब्त की है. इस कोकीन की कीमत करीब 20 करोड़ रुपए बताई जा रही है. कोकीन तस्करी के इस मामले मे दो विदेशी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है. एक को एयरपोर्ट से और दूसरी महिला को अलग स्थान से गिरफ्तार किया गया है. दोनों से पूछताछ की जा रही है कि वे किन लोगों के लिए काम करती हैं. इसका पता लगाया जा रहा है. एनसीबी को जानकारी मिली थी कि अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी सिंडिकेट मुंबई में भारी मात्रा में ड्रग सप्लाई करने वाला है. जानकारी मिलने बाद एनसीबी ने इसके गैंग का भांडाफोड़ करने के लिए प्लान तैयार किया. हमें पता चला कि मारिंडा एस नाम की एक दक्षिण अफ्रीकी मूल की महिला ड्रग्स की सप्लाई करने आ रही है.

एनसीबी को पता चला कि मारिंडा इथियोपिया के अदीस अबाबा से मुंबई आ रही है. रविवार को अदीस अबाबा से आई फ्लाईट मुंबई एयरपोर्ट (CSMI) उतरी. इनपुट के आधार पर मारिंडा की पहचान की गई. इसके बाद उसे रोका गया. उसके सामान की तलाशी ली गई. इस दौरान 2.800 किलोग्राम हाई क्वालिटी वाली कोकीन बरामद हुई, जिसे बड़ी सावधानी से अलग-अलग आकार के आठ पैकेट बनाकर दो जोड़ी जूतों, दो पर्सों में होल बनाकर छुपाया गया था.

एनसीबी की पूछताछ के दौरान मारिंडा ने खुलासा किया कि कोकीन अंधेरी स्थित होटल में किसी व्यक्ति को पहुंचानी थी. जानकारी मिलने पर एनसीबी की एक टीम को संबधित होटल भेजा गया. कुछ देर बाद होटल में अफ्रीकी मूल की एक महिला आई. उसकी हरकतें टीम को संदिग्ध लगीं. जब महिला होटल से निकलने वाली थी, उसे रोका गया. टीम ने उससे पूछताछ की. महिला की पहचान नाइजीरियाई मूल की एच. मूसा के रूप में हुई.

सख्ती से पूछताछ करने पर एच. मूसा ने कबूल किया कि मारिंडा से कोकीन लेकर मुंबई में कई लोगों को सप्लाई करनी थी. दोनों महिलाओं की तलाशी लेने पर एनसीबी की बहुत सा आपत्तिजनक डेटा मिला है. साथ ही इन लोगों का गैंग से कनेक्शन है, इसके भी सबूत मिले हैं.

कोकीन दक्षिण अमेरिका से मंगाई गई थी, क्योंकि यह कोकीन के अवैध उत्पादन का बहुत बड़ा अड्डा है. मादक पदार्थों की तस्करी सर्किट मुंबई, गोवा और आस-पास के क्षेत्रों में की जानी थी. आने वाले महीने में बड़े त्योहार आने वाले हैं. साथ ही गोवा और मुंबई में पार्टियां होती रहती हैं. इनमें भी ड्रग्स सप्लाई की जाती है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *