एक झलक

अतीक अहमद के लखनऊ, नोएडा स्थित ठिकानों में पाए गए 100 करोड़ संपत्तियों को ईडी करेगी जब्त

लखनऊ10 मई:ईडी द्वारा चिन्हित अतीक की सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की बेनामी संपत्तियों को राजस्व विभाग की मदद से सत्यापन कराकर ‘मनी लांड्रिग एक्ट’ के तहत जब्त किया जाएगा।
पिछले महीने ईडी ने तमाम कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें अतीक से सैकड़ों करोड़ रुपये अलग-अलग कारोबार में निवेश कराने का पता चला था। उस मामले में अभी और पड़ताल चल रही है।
ईडी ने तमाम कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिससे अतीक से सैकड़ों करोड़ रुपये अलग-अलग कारोबार में निवेश कराने का पता चला था। उस मामले में अभी आगे पड़ताल जारी है।
पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की। अतीक के कार्यालय तथा उसकी चकिया स्थित ससुराल में दबिश देकर तमाम दस्तावेज जब्त किए थे, जिनमें तमाम कागजात जमीन और मकान के भी थे।

एक डायरी मिली थी जिसमें अतीक की संपत्तियों का विवरण था। डायरी में देश के अलग शहरों में करोड़ों रुपये के निवेश की बातें थीं। ईडी भी इन सभी संपत्तियों का पता लगा रहा है।
माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की पुलिस अभिरक्षा में हत्या के बाद कुछ दिनों तक धीमी पड़ी ईडी की जांच की गति अब फिर बढ़ गई है।
ईडी की जांच में सामने आया कि अतीक अहमद ने वर्ष 2012 से 2017 बीच अधिकतर बेनामी संपत्तियां जुटाई थीं।
ऐसी कई संपत्तियों की खरीद-फरोख्त के लिए फर्जी दस्तावेज भी तैयार कराए गए थे।अभी प्रयागराज, लखनऊ और नोएडा में बेनामी संपत्ति को चिह्नित किया जा रहा है। प्रयागराज में 50 करोड़ तो लखनऊ में 20 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति को चिह्नित किया गया है।

इसी तरह नोएडा में चिह्नित संपत्ति 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की बताई गई है। ये सभी चिह्नित संपत्ति अतीक के करीबियों के नाम दर्ज हैं। राजस्व विभाग से ईडी इन तमाम संपत्तियों का सत्यापन करा रहा है। सारी जांच पूरी होने पर ईडी मनी लांड्रिंग के तहत संपत्तियों को अटैच करेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *