एक झलक

अब तक 77 लाख लोगों को निःशुल्क राशन वितरण किया गया है : सहगल

लखनऊ 06जून 2021।अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश में 3 टी के अन्तर्गत एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट का अभियान चलाया जा रहा है। 3 टी के तहत प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग बढ़ाने, आंशिक कफ्र्यू तथा वैक्सीनेशन पर कार्य किया जा रहा है।इसके साथ-साथ आंशिक कोरोना कफ्र्यू लगाने के बाद लोगों का अनावश्यक आवागमन प्रतिबन्धित हुआ, जिसके कारण संक्रमण के नियंत्रण में सफलता मिली। उन्होंने बताया कि निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर उन लोगों का जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर उनका एन्टीजन टेस्ट भी कराया जा रहा है। अगर एन्टीजन टेस्ट निगेटिव आ रहा है और लक्षण हैं तो उनका आरटीपीसीआर टेस्ट भी कराया जा रहा है, इसके साथ-साथ उनको 10 लाख से अधिक मेडिकल किट भी बांटी गयी है।प्रदेश में टेस्ट की संख्या निरन्तर बढ़ायी जा रही है। अब तक 65 प्रतिशत टेस्ट ग्रामीणों क्षेत्रों में किये गये हैं। प्रदेश के 70 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण नहीं पाये गये हैं। उन्होंने बताया प्रदेश में एक्टिव मामले तेजी से घट रहे हैं। 30 अप्रैल के सापेक्ष आज घटकर एक्टिव केस लगभग 94 प्रतिशत कम हो गये हैं। एक समय में 24 घंटे में 38 हजार से अधिक संक्रमित मामले आ रहे थे गत 24 घंटे में 98 प्रतिशत की कमी आयी है।1श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने 18 मण्डलों के साथ-साथ 40 जनपदों में जाकर स्वयं कोविड अस्पताल, गांवों, निगरानी समिति से वार्ता, कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले कोविड-19 से रिकवरी करने वालों से वार्ता और इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल से भी वार्ता कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना, जिससे जनता में विश्वास बना।

श्री सहगल ने बताया कि अस्पतालों में ओपीडी में केवल गम्भीर मरीज ही जाएं। टेली कन्सल्टेन्सी एवं टेली मेडिसीन को बढ़ावा दिया जाय। प्रदेश में आक्सीजन समुचित मात्रा में उपलब्ध है। प्रदेश में कल लगभग 398 मी0टन आक्सीजन की सप्लाई की गयी है। प्रदेश में आक्सीजन की समुचित व्यवस्था हेतु अस्पतालों में 415 प्लांट लगाये गये हैं जिनमें से 68 प्लांट क्रियाशील भी हो गये हैं। मुख्यमंत्री जी ने संभावित तीसरी लहर से बचाव के संबंध में प्रो-एक्टिव नीति अपनाई जा रही है। सभी मेडिकल कालेज में 100-100 बेड के पीआईसीयू के, हर जिला अस्पताल में 25-30 बेड पीआईसीयू के और कम से कम दो सीएससी में पीआईसीयू, पीकू के बेड बढ़ाने के निर्देश दिए गई हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उनके आर्थिक सहायता के लिए एक योजना लागू की जा रही है।

श्री सहगल ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के बावजूद भी औद्योगिक गतिविधियां भी चल रही हैं। लगभग 01 लाख 13 हजार हेल्प डेस्क विभिन्न बड़ी इकाइयों में बनाये गये हैं। ऐसी इकाइयों में जिसमें 50 से अधिक श्रमिक काम करते हैं लगभग 2500 से अधिक कोरोना केयर सेंटर बनाये गये हैं। किसी प्रकार की इमरजेंसी होती है तो उनका समुचित इलाज हो सके। प्रदेश में साप्ताहिक बन्दी के दौरान ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लगभग 01 लाख 75 हजार कर्मचारियों द्वारा 90 हजार गांवों में तथा 700 शहरी क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन, फाॅगिंग, सफाई का वृहद अभियान चलाया जायेगा। बरेली, बुलंदशहर में एक्टिव केस 600 से कम आने पर सोमवार से कोरोना कफ्र्यू में ढील दी जायेगी तथा साप्ताहिक बन्दी और रात्रि कफ्र्यू जारी रहेगा।श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा मिशन रोजगार चलाया जा रहा है। समस्त विभाग, आयोग, निगम तथा बोर्डों में जहां पर भी रिक्तियां हैं उनमें एक अभियान चलाकर पारदर्शी तरीके से रिक्तियों को भरा जाय। कल पीआरडी विभाग का भी परिणाम निकला है। पिछले 04 वर्षों में 04 लाख से अधिक नौकरियां प्रदेश में दी गयी हैं। श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। 01 अप्रैल से 15 जून, 2021 तक गेहँू खरीद का अभियान जारी रहेगा। गेहँू क्रय अभियान में अब तक 09 लाख 69 हजार से अधिक किसानों से 44,61,019.05 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये हैं कि जब तक किसान मण्डी में गेहूं लेकर आएंगे तब तक उनका गेहूं खरीदा जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 03 जून से निःशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है। अब तक 77 लाख लोगों को निःशुल्क राशन वितरण किया गया है।।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *