राजनीति

उ प्र ब्लॉक प्रमुख चुनाव: भाजपा के 549 उम्मीदवार जीते, मतगणना और मारपीट जारी, 20 जनपदों में जमकर बवाल

लखनऊ11जुलाई2021:बीजेपी को अब तक 549 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है

निर्दलीय उम्मीदवार 98 सीटें फतह करने में कामयाब रहे हैं

समाजवादी पार्टी के 73 ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार विजेता घोषित हुए हैं ,करीब 20 जनपदों में जमकर बवाल हुआ है

उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में शाम 3 बजे से मतगणना जारी है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में भारतीय जनता पार्टी ने ब्लॉक प्रमुख पदों पर बढ़त हासिल की है। बीजेपी को अब तक 549 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है। निर्दलीय उम्मीदवार 98 सीटें फतह करने में कामयाब रहे हैं। समाजवादी पार्टी के 73 ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार विजेता घोषित हुए हैं। बाकी सीटों पर मतगणना चल रही है। परिणाम घोषित होने तक काउंटिंग चलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अफसरों को आदेश देते हुए कहा था कि आज मतदान और मतगणना की प्रक्रिया कानून-व्यवस्था के दायरे में की जाएगी। किसी तरह की हिंसा नहीं होगी। लेकिन राज्य के करीब 20 जनपदों में जमकर बवाल हुआ है। भाजपा-सपा और निर्दलीय उम्मीदवारों-समर्थकों के बीच जमकर लाठी-डंडे चले हैं। गोलीबारी हुई है। इटावा में एसपी सिटी प्रशांत कुमार को थप्पड़ मारा गया है। जबकि उन्नाव में पुलिस ने पत्रकार के साथ मारपीट की है।

इन जनपदों-सीटों पर हुआ बवाल 

इटावा के बढ़पुरा ब्लॉक में SP सिटी प्रशांत कुमार को भाजपा विधायक सरिता भदौरिया के कार्यकर्ताओं ने थप्पड़ मारा। यहां दर्जनों राउंड फायरिंग रिपोर्ट की गई है।

बाराबंकी में भाजपा समर्थित प्रत्याशी व निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थकों के बीच जमकर बवाल हुआ। मारपीट में 6 लोग घायल हुए।

अमरोहा के जोया ब्लॉक में मतदान केंद्र के बाहर सपा-भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। मजबूरन पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। कई लोग जख्मी हुए हैं।

प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा ब्लॉक में मतदान स्थल के बाहर सपा नेताओं और पुलिस में झड़प हुई। सपाइयों ने पुलिस पर पथराव किया है।

सीतापुर के पहला ब्लॉक पर भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों की गाड़ी से असलहा, लाठी-डंडे, ज्वलनशील पदार्थ बरामद हुआ है। एक युवक गिरफ्तार हुआ है।

अयोध्या के सोहावल ब्लॉक पर युवक की पिटाई हुई। निर्दलीय प्रत्याशी का समर्थक समझकर उसे पीटा गया। पुलिस के सामने ही युवक के साथ मारपीट हुई।

फिरोजाबाद के जसराना ब्लॉक में निर्दलीय प्रत्याशी संजीव यादव की गाड़ी से एक राइफल और एक पिस्टल बरामद हुई है। पुलिस ने हथियार और गाड़ी जब्त किया है।

रायबरेली के शिवगढ़ ब्लॉक परिसर के बाहर भाजपा नेताओं ने जमकर हंगामा किया। निर्दलीय प्रत्याशी शिल्पा सिंह के समर्थक व भाजपा समर्थक भीड़े।

हमीरपुर के सुमेरपुर ब्लॉक में सपा क्षेत्र पंचायत सदस्यों पर भाजपा नेताओं ने हमला किया। गाड़ियां तोड़ी गई। पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

सिद्धार्थ नगर के नौगढ़ ब्लॉक में भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों ने वोटिंग करने जा रहे बीडीसी को पुलिस की मौजूदगी में खींचकर पीटा है। बीडीसी को पुलिस ने भगा दिया है। निर्दलीय प्रत्याशी ने प्रशासन पर सत्ता पक्ष के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया है।

कानपुर के चौबेपुर ब्लॉक में सपा-भाजपा समर्थक आपस में उलझ गए। भाजपा के राजेश शुक्ला और सपा के अभिनव शुक्ला के बीच मुकाबला है।

महोबा के चरखारी ब्लॉक में वोटिंग के दौरान गड़बड़ी हुई। वार्ड 106, 712 और 15 के सदस्यों का आरोप है कि उनके प्रस्तावक प्रपत्र पर जबरन हस्ताक्षर करा लिए हैं।

मुजफ्फरनगर में राष्टरीय लोकदल समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि प्रशासन भाजपा प्रत्याशी को जबरन विजेता बना रहा है।

उन्नाव के मियागंज ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में खूब बवाल हुआ। कई बीडीसी सदस्यों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। कवरेज कर रहे पत्रकार पर हमला हुआ। पुलिसकर्मियों पर पत्रकार को पीटने का आरोप लगा है।

बाराबंकी के त्रिवेदीगंज ब्लॉक में वर्तमान बीजेपी ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशी और पूर्व बीजेपी नेता के बीच जमकर बवाल हुआ। गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। हाईवे पर कई घंटों तक अफरा-तफरी रही। पुलिस बल ने भीड़ को नियंत्रित किया।

चंदौली के सदर ब्लॉक में सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं में विवाद हुआ। दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने बल प्रयोग का प्रयास किया, लेकिन तब तक मामला बिगड़ चुका था। दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *