पूर्वांचल

एनडीआरएफ वाराणसी की विशेष पहल जारी: चौबेपुर में डूबने से बचाव और बाढ़ बचाव का दिया प्रशिक्षण

वाराणसी 3जून :श्रद्धालुओं की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है और बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक काशी भ्रमण पर आ रहे हैं। गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर लोग स्नान व पूजा अर्चना के लिए जाते है और इसके अतिरिक्त पर्यटक बोटिंग भी करते है। इस दौरान कई बार डूबने की घटनाएँ भी होती है। हाल ही में चौबेपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गंगाजी में तीन युवकों की डूबने से मृत्यु हो गई थीं जिनमें से दो को एनडीआरएफ के गोताखोरों द्वारा ख़ोज निकाला गया था।

इन्हीं सब घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए उप महानिरीक्षक श्री मनोज कुमार शर्मा, 11 एनडीआरएफ वाराणसी के दिशा-निर्देशन में एनडीआरएफ की टीमें विशेष सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम की मुहीम सभी प्रमुख घाटों के साथ-साथ गंगा किनारे गावों में, जहाँ डूबने की अधिक घटनाएँ होती है पर लगातार चला रही हैं। जिसमें घाटों पर मौजूद नाव संचालकों, मल्लाहों, पुलिस कर्मियों, स्थानीय व घाटों पर आए लोगों को बचाव की तकनीकें सिखाई जा रही हैं। इसके साथ ही बाढ़ से बचाव की भी जानकारी दी जा रही है।
इसी कड़ी में आज निरीक्षक कानाराम के नेतृत्व में एनडीआरएफ की प्रशिक्षित टीम द्वारा चौबेपुर के बरथरा कलन गाँव में विशेष सामुदायिक जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान डूबने से बचाव, डूबे हुए पीड़ित के पेट से पानी निकालने की तकनीक, सीपीआर देना, घरेलू संसाधनों से तैरने वाले उपकरण बनाना आदि तकनीकों की जानकारी दी गई। जिसमें काफी संख्या में नाव संचालकों, मल्लाहों, स्थानीय ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *