अपना देश

कार और बाइक मालिक ध्यान दें…अब जेब होगी इतनी ढीली

07मार्च2022

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने विभिन्न कैटेगरी के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर-इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ाने का प्रपोजल रखा है. इस वजह से एक अप्रैल से संभावित तौर पर कार और दोपहिया वाहनों की इंश्योरेंस कॉस्ट बढ़ जाएगी.

कार मालिकों की जेब होगी इतनी ढीली

मिनिस्ट्री की ओर से प्रस्तावित रिवाइज्ड रेट के अनुसार, 1,000 सीसी की प्राइवेट कार के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का रेट 2,094 रुपये होगा. 2019-20 से यह रेट 2072 रुपये था. इसी तरह, 1,000 सीसी से 1,500 सीसी की प्राइवेट कार के लिए रेट 3,221 रुपये से बढ़कर 3,416 रुपये हो जाएगा. 1,500 सीसी से ज्यादा की कार के लिए रेट 7,890 रुपये से बढ़कर 7,897 रुपये हो जाएगा.

दोपहिया वाहनों के लिए ये होगा रेट

150 सीसी से 350 सीसी के बीच की बाइक के लिए प्रीमियम 1,366 रुपये होगा. 350 सीसी से ज्यादा की बाइक के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होगा. *कोविड-19 की वजह से दो साल से नहीं बढ़े थे प्रीमियम* कोविड-19 महामारी की वजह से दो साल से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसीज के प्रीमियम में इजाफा नहीं हुआ था. प्रीमियम में यह प्रस्तावित बढ़ोत्तरी एक अप्रैल, 2022 से प्रभावी होगी.

पहले IRDAI नोटिफाई करता था रेट

पहले इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस के रेट नोटिफाई करता था. पहली बार परिवहन मंत्रालय इंश्योरेंस रेगुलेटर के साथ विचार-विमर्श के बाद थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस के रेट नोटिफाई करेगा.

इलेक्ट्रिक कार मालिकों को फायदा

ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक इलेक्ट्रिक प्राइवट कार, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, सामान की ढुलाई करने वाले इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल व्हीकल और इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल पर 15 फीसदी के डिस्काउंट का प्रस्ताव है.

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम के रेट पर 7.5 फीसदी के डिस्काउंट का प्रस्ताव है. यह पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाला प्रस्ताव है.

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर होता है जरूरी

अपने डैमेज को कवर करने वाले इंश्योरेंस कवर के साथ-साथ थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर भी जरूरी होता है. यह इंश्योरेंस कवर रोड एक्सीडेंट में किसी तरह के कोलेट्रल डैमेज को कवर करता है. मंत्रालय ने मार्च के आखिर तक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन पर सुझाव मांगे हैं.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *