पूर्वांचल

काशी में 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन,काशीवासियों, तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों को आसमान से काशी की खूबसूरती देखने का मिलेगा मौका

वाराणसी9जनवरी :वाराणसी में 17 से 20 जनवरी तक एक हॉट एयर बैलून कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हॉट एयर बैलून की सवारी लोगों को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएगी, जिससे वे क्षेत्र के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकेंगे।
यह जानकारी देते हुए उप निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि आसमान से काशी को देखने के लिए 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून शो आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान वाराणसी के लोगों, तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों को हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। शो गंगा उस पार डुमरी, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थियेटर ग्राउंड व सेन्ट्रल बॉयज कॉलेज, कमच्छा परिसर में होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह हॉट एयर बैलून हवा में उड़ेंगे।
बताते चलें कि हॉट एयर बैलून गरम हवा और जिस स्थान पर उन्हें उड़ान भरना है वहां पर हवा की दिशा के मुताबिक उड़ते हैं। गुब्बारे के अंदर आग से हवा को गरम किया जाता है। इससे वह बाहर की हवा से हल्का हो जाता है। यह बैलून एक सिंथेटिक गुब्बारा होता है। इसमें एक बड़ी सी बास्केट लगी रहती है, जिसमें क्रू और यात्री सवार होते हैं। गैस जलाने के लिए बर्नर होता है। इसके अतिरिक्त बैलून में सेफ्टी गियर भी उपलब्ध होते हैं।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *