एक झलक

कुछ तो खास है इस दीवाली में

4नवम्बर2021

इस बार की दीपावली बहुत खास है, इसलिए नहीं कि मेरे घर में बहुत शानदार महंगा पेंट हुआ या नहीं, इसलिए भी नहीं कि मैंने कोई महंगी कार या ज्वैलरी खरीदी या नहीं, न ही इस बात के लिए खास है कि मुझे बिजिनेस में बहुत बड़ा मुनाफा हुआ या नहीं, या मेरी सैलरी में बहुत वृद्धि हुई या नहीं, इसलिए तो बिल्कुल भी नहीं कि मेरे घर में ढेरों पकवान बने है या नहीं, और इसलिए भी नहीं कि परिवार में सबको नए महंगे कपड़े या घर में खूब सारी सजावट या रात भर महंगी आतिशबाजी हुई या नहीं।।

इस बार की दीपावली खास है , बहुत ज़्यादा खास,,क्योंकि इस दीपावली को मैं अपने और अपने पूरे परिवार को जीवित, सांस लेता हुआ, हंसता हुआ देख पा रहा हूँ, इस बार की दीपावली इसलिए खास है क्योंकि मुझे भरोसा हुआ कि कुछ ऐसे लोग है जिनको एक आवाज़ देने पर मदद के लिए हमेशा तैयार मिलेंगे, इस बार की दीपावली इसलिए खास है कि प्रभु ने अपनी विशेष कृपा मुझ पर बनाई रखी और मुझे इस बात का अहसास दिलाया कि ज़िन्दगी में ऊपरी चमक दमक, पैसा, प्रॉपर्टी, शानोशौकत बस एक छलावा और इस पर ज़रा सा भी इतराने या घमंड करने की ज़रूरत नही है। इस बार की दीपावली इसलिए खास है क्योंकि मुझे उन लोगों के लिए थोड़ा बहुत करने का मौका मिला जिनके लिए हर रात अँधेरी और निराशा से भरी हुई है।।

इस दीपावली बस धन्यवाद दीजिये अपने करीबी लोगों को, नमन कीजिये उन लोगो को जो इस दीपावली पर अपने परिवार के साथ नहीं है, धीरज बढ़ाइये उनका जो उजड़ गए है, सहारा दीजिये उन्हें जिनको आपकी बहुत जरूरत है। गले लगिये दोस्तों से, परिवार के साथ जी भर के हंसिये, रिश्तेदारों और पड़ोसियों से उलझी हुई सब गांठे खोल लीजिये और प्रार्थना कीजिये प्रभु से, जिसने हमें इस दीपावली को उत्साह से मनाने का अवसर दिया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *