पूर्वांचल

कोविड में अनाथ हुए बच्चों के लिए नि:शुल्क शिक्षा और पीएम केयर्स फंड से मिलेगी मदद- केशव प्रसाद मौर्य

प्रयागराज1जून :

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की इस दूसरी लहर से देश और प्रदेश जल्दी ही निजात पा जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात वर्ष का कार्यकाल कई उपलब्धियों से भरा रहा है। लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर से संकट का जो दौर आया है, उससे निपट कर देश और प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होंगे।

उन्होंने प्रयागराज में रविवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बात करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सात वर्ष के कार्यकाल में देश के लिए चलाई जा रही योजनाओं का संचालन सुचारू रूप से हुआ है। उपमुख्यमंत्री ने केशव मौर्य ने प्रयागराज में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात वर्ष का कार्यकाल कई उपलब्धियों से भरा रहा है। गरीब कल्याणकारी योजनाओं को सुचारू ढंग से लागू किया गया। किसानों के कल्याण के लिए काम हुआ है। कोरोना महामारी की पहली लहर से निपटने में देश दुनिया में सबसे आगे रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में भी अब हालात बहुत कुछ सुधर गये हैं। बहुतों ने कोरोना की इस लहर में अपनों को खो दिया है।
जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है ऐसे अनाथ बच्चों के लिए पीएम केयर्स फंड से उनके कल्याण के लिए दस लाख रुपए की घोषणा की गई है। इसके अलावा प्रदेश सरकार भी ऐसे बच्चों को 4000 रुपए की मासिक पेंशन देने की घोषणा की है। उन्होंने ने कहा कि सरकार बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का भी प्रबंध करेगी। उनके उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ऋण दिए जाने का भी प्रबंध कर रही है। इस ऋण के ब्याज का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जायेगा। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 18 वर्ष तक के इन सभी बच्चों का पांच लाख का बीमा भी किया जायेगा

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *