अपना देश

जम्मू कश्मीर के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी, जानिए क्या है खास

नई दिल्ली23अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. वह यहां से देशभर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे. वह सांबा की पल्ली पंचायत का दौरा करेंगे. पीएम इस दौरान करीब 20,000 करोड़ विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इतना ही नहीं वह अमृत सरोवर पहल का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री 3100 करोड़ की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे. 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की 16 किलोमीटर की दूरी को कम कर देगी. इससे यात्रियों का करीब डेढ़ घंटे बचेगा. यह एक दोहरे ट्यूबों वाली सुरंग है. इस सुरंग में रखरखाव और आपातकालीन निकासी के उद्देश्य से दोहरे ट्यूबों को हर 500 मीटर की दूरी पर एक क्रॉस मार्ग के जरिए आपस में जोड़ा जा रहा है. यह सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने में मदद करेगी.

प्रधानमंत्री रतले और क्वार पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. किश्तवाड़ में चिनाब नदी पर 5300 करोड़ की लागत से 850 मेगावॉट की रतले पनबिजली परियोजना का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा 4500 करोड़ में 540 मेगावॉट की क्वार पनबिजली परियोजना का निर्माण भी यहीं किया जाएगा. इसके अलावा पीएम 7500 करोड़ की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री पल्ली में 500 किलोवॉट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी सांबा के बाद शाम करीब 5 बजे मुंबई में मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे, जहां उन्हें प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति में स्थापित किया गया यह पुरस्कार हर साल सिर्फ एक व्यक्ति को राष्ट्र निर्माण में अनुकरणीय योगदान के लिए दिया जाएगा.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *