राजनीति

जल जीवन मिशन में हुआ 30 हजार करोड़ का घोटाला,थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन में हुआ करोड़ों का खेल- संजय सिंह

लखनऊ8अगस्त2021:आम आदमी पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आज लखनऊ में एक प्रेस काफ्रेंस में बोलते हुए योगी सरकार पर बड़ा हमला किया। संजय सिंह ने यूपी में जल जीवन मिशन में किये जा रहे करोड़ों के घोटाले का खुलासा करते हुए कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड कंपनी को कमीशन लेकर काम देने का आरोप लगाया। संजय सिंह ने मीडिया को बताया कि जल जीवन मिशन एक पवित्र मिशन है पानी पिलाना पुण्य का काम है पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसमें भी बड़ा घोटाला किया और जल ही दोहन की तर्ज पर अपने मंत्रियों और अफसरों को इस योजना में भी लूट करने की खुली छूट दे दी। यूपी में 1 लाख 20 हजार करोड़ की इस योजना में 60 हजार करोड़ केंद्र सरकार का तो 60 हजार करोड़ रूपया राज्य सरकार को लगाना है। पूरे मिशन को तीन वित्तीय वर्ष में पूरा किया जाना है , पर साल 2020-21 में काम तो जमीन पर जीरो है  पूरे जल जीवन मिशन में कराए जाने वाले कामों को लेकर बजट तो कई करोड़ का जारी हुआ पर काम जमीन पर अभी कहीं दिखाई नहीं दे रहा। ऊपर से जो भी काम हो रहे हैं उसमें करोड़ों की कमीशनबाजी और घोटालों की कलई खुलने लगी है।

उन्होंने आगे बताया कि मंत्री महेंद्र सिंह और मिशन से जुड़े सभी पूरे आला अफसरों ने मिलकर ना सिर्फ करोड़ों का भ्रष्टाचार किया है बल्कि एक ऐसी कंपनी को करोड़ों का काम दिया जो कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड की गई है।

उड़ीसा,  मध्य प्रदेश, वेस्ट बंगाल झारखंड, पंजाब, हिमाचल, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, राज्यों के साथ ही सेना ने भी रश्मि मेटलिक को घटिया पाइप सप्लाई करने की वजह से ब्लैक लिस्ट कर दिया तो सवाल ये है कि योगी सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह ने इसी ब्लैक लिस्टेड कंपनी को क्यों करोंड़ों की पाइप सप्लाई का काम दिया।मिशन के मौजूदा अधिशाषी निदेशक अखण्ड प्रताप सिंह ने इस पूरे मामले की जांच झांसी के अपर जिलाधिकारी को सौंपी है।

उन्होंने रश्मि मेटलिक का पूरा सजरा ही तलब किया। एक महीने के बाद जो जांच रिपोर्ट सामने आई उसमें खुलासा हो गया कि कंपनी की सप्लाई की गईं पाइपों की क्वालिटी बहुत ही घटिया है और इस कंपनी की पाइपें मानक के अनुरूप किसी भी कसौटी पर खरी नहीं उतरती हैं। यूनिट कोआर्डिनेटर जेपी शुक्ला ने भी अपनी रिपोर्ट में इस कंपनी की पाइप को बेहद घटिया और मानक के विरुद्ध बताया है। और सीधे सीधे ऊपर रिपोर्ट की कि ऐसी घटिया सप्लाई देने वाली कंपनी को ठेका किसी भी कीमत पर नहीं मिलना चाहिए। परियोजना प्रबंधक महेश कुमार ने भी इस कंपनी पर सवाल खड़े किए, सीएंडडीएस ने भी अपनी जांच में रश्मि ेमटलिक की पाइपों को बेहद घटिया बताया है। सेंट्रल इकोनोमिक इंटेलिजेंस ब्यूरो ने भी इस कंपनी की रिपोर्ट में लिखा है कि ये कंपनी बोगस इन्वेस्टमेंट कराती है, फर्जी शेल कंपनी बनाती है और इसकी कई फर्जी कंपनिया है जिनके माध्यम से पूरे देश में घोटालों का खेल करती है।

संजय सिंह ने आगे बताया कि योजना से जुड़े चीफ इंजीनियर आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव  और विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह ने बाकायदा चिट्ठी जारी करके पूरे प्रदेश में इसी ब्लैक लिस्टेड कंपनी से पाइप खरीद करने का आर्डर तक जारी किया।

संजय सिंह ने ये भी कहा कि मै ही नहीं बीजेपी के विधायक भी इस कंपनी के खिलाफ शिकायत कर चुके हैं। प्रयागराज से बीजेपी विधायक डां0 अजय कुमार  कहते हैं कि मंत्री महेंद्र सिंह को 2 करोड़ की रिश्वत देने के लिए विभाग के छोटे अफसरों से 5 से 10 लाख रूपयों की वसूली की गई है। हरैय्या से बीजेपी विधायक अजय कुमार सिंह की चिट्ठी पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने  मंत्री महेंद्र सिंह को पत्र भेजकर आलोक सिन्हा पर लगे आरोपों पर सफाई मांगी है।

संजय सिंह ने आगे बताया कि जल जीवन मिशन में अयोध्या आगर और कानपुर के अंदर होने वाले तमाम कामों का पूरा कच्चा चिट्ठा मेरे पास है, इन मंडलों में जो काम जल निगम की तरफ से अप्रूव्ड रेट हैं उससे 30 से 40 प्रतिशत की ज्यादा दरों पर काम कराए गए हैं। मसलन एक काम जो 1580 रूपए में होना चाहिए वो 2065 रूपए में हो रहा है अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितना बड़ा घोटाला प्रदेश की जनता के साथ किया जा रहा है।

उन्होंने जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह से सीधे सवाल किया कि वो क्यों प्रदेश की भोली भाली जनता को गुमराह कर रहे हैं और पीने के पानी के नाम पर भी हजारों करोड़ के घोटाले कर रहे हैं, ठेका और टेंडर करने के बहाने लोगों के घर नल और जल की सप्लाई में भी पैसा खा रहे हो। ये सरकार पानी पिलाने के नाम पर भी ठेके और टेंडर के नाम पर करोड़ों का भ्रष्टाचार करती है इससे ज्यादा शर्म की बात कोई और नहीं हो सकती है।

संजय सिंह ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत होने वाले कामों के लिए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन पर भी सवाल खड़े किए।

उन्होंने बताया कि केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक टीपीआई के काम में कुल बजट का 0.4 प्रतिशत से ज्यादा का खर्च नहीं किया जा सकता लेकिन यहां भी जब केरल में 0.4 प्रतिशत, तमिलनाडु में 0.15 प्रतिशत मध्यप्रदेश में 0.4 प्रतिशत उत्तराखंड में 0.25 प्रतिशत पर काम दिया गया पर योगी की सरकार इसने यहां भी नहीं बख्शा और प्रदेश के कुल बजट का 1.33 प्रतिशत टीपीआई के लिए खर्च किया। मतलब टोटल बजट 1 लाख 20 हजार करोड़ के हिसाब से 1.33 प्रतिशत होता है करीब 1500 करोड़ यानि जो काम 400-500 करोड़ में हो जाता उसके लिए भी 1500 करोड़ खर्च करके करीब 1000 करोड़ का घोटाला किया गया।

पूरी योजना में टीपीआई और कुल होने वाले कामों में जिस तरह 30 से 40 प्रतिशत की बंदरबांट की गई उससे करीब करीब पूरी योजना से 30 से 40 हजार करोड़ का घोटाला किया गया या यूं कहिए कि जनता के पैसों पर खुलेआम डाका डाला गया।

संजय सिंह ने सरकार से सीधे सीधे कहा कि मैंने वेंटीलेटर घोटाला खोला, आक्सीमीटर घोटाला खोला, मंदिर के चंदे की चोरी का घोटाला पकड़ा और योगी सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं कि लेकिन जल जीवन मिशन के घोटाले पर चुप नहीं बैठेंगे योगी सरकार जल्द इस मामले की सीबीआई जांच कराए या हाईकोर्ट मानीटेड एसआईटी जांच कराएं, उन्होंने कहा कि इसके लिए आम आदमी पार्टी सरकार को एक हफ्ते का समय देती है नहीं तो आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी।

प्रेसवार्ता में प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष सरबजीत सिंह मक्कड़, प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र सिंह, एडवोकेट हरिशंकर पांडेय मौजूद रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *