एक झलक

जाने यूपी के किस शहर में 13 हजार से ज्यादा ‘मुर्दे’ ले रहे थे पेंशन, खुलासे के बाद 45000 लोगों की रोकी पेंशन

20जनवरी 2023
हरदोई में राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है। जिसमें वेरिफिकेशन के दौरान पता चला 13 हजार 803 मृतक स्वर्ग से पेंशन ले रहे थे। इसके साथ ही 45 हजार 470 ऐसे लाभार्थी पाए गए जो अपने पते पर ही नहीं रह रहे थे।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर करवाए जा रहे सत्यापन कार्य में समाज कल्याण विभाग को भारी गड़बड़ी मिली है। वेरिफिकेशन के दौरान पता चला कि पेंशन का लाभ उन 13 हजार से ज्यादा लोगों को मिल रहा है जो इस दुनिया में हैं ही नहीं। मतलब उनकी मौत हो चुकी है। लेकिन फिर भी उनके खाते में पेंशन के रुपये जा रहे हैं। इसके साथ ही 45 हजार से ज्यादा ऐसे लाभार्थी पाए गए जो अपने पते पर ही नहीं रह रहे हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि ऐसे लोगों की पेंशन ब्लॉक कर दी गई है। वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद ही उन्हें पेंशन दी जाएगी। विभाग ने इन सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए कहा है। वहीं, मृत पेंशन धारकों के मामले में समाज कल्याण विभाग उनकी मृत्यु को लेकर जानकारी जुटा रहा है।

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण
विभाग के निर्देश पर हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर वेरिफिकेश का कार्य किया जा रहा है। वेरिफिकेशन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाता है। सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धावस्था पेंशन धारकों का सत्यापन करने का निर्देश दिया था। समाज कल्याण अधिकारी राजमति के मुताबिक, जिले में 1 लाख 42 हजार 495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं। जिनमें से अभी तक 97 हजार 398 लोग पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं। जबकि, 45 हजार 470 पेंशन धारक अपने पते पर ही नहीं मिले. समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक, 13 हजार 803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है।

97 प्रतिशत वेरिफिकेशन पूरी

उन्होंने बताया कि 45 हजार 470 पेंशन धारकों की पेंशन रोक दी गई है और सभी को आधार का प्रमाणीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इनमें जो 13 हजार 803 मृत पेंशन धारक मिले हैं उनके बारे में विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से कितने लोगों की मृत्यु कब हुई और उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला। समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक, ऐसा होने पर मृत पेंशन धारकों खाते से पेंशन को वापस लाया जाएगा। उन्हो बताया कि वृद्धावस्था पेंशन को लेकर करवाए जा रहे वेरिफिकेश के काम को समाज कल्याण विभाग ने 97 प्रतिशत पूरा कर लिया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *