चाय पर चर्चा

ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि गधे का इस्तेमाल सिर्फ बोझा ढोने के लिए ही किया जा सकता है

लेकिन गधी के दूध के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

नई दिल्ली20दिसम्बर:आप रोजाना इस्तेमाल के लिए दूध औसतन 50 रुपये प्रति लीटर में खरीदते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध की कीमत हजारों रुपये प्रति लीटर हो सकती है? हां ये सच है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में गधी का दूध बेचा जाता है. इस खबर में जानिए कि गधी का दूध आखिर इतना महंगा क्यों होता है?

गधी का दूध है बड़ा गुणकारी

रिपोर्ट के मुताबिक, गधी के दूध का इस्तेमाल फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है. गधी के दूध में कोशिकाओं को ठीक करने और इम्युनिटी को बढ़ाने का गुण होता है. बताया जाता है कि प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपाट्रा गधी के दूध में नहाती थीं. वो ऐसा अपनी त्वचा में निखार बनाए रखने के लिए करती थी।

इन लोगों के लिए गधी का दूध है फायदेमंद

जिन लोगों को गाय या भैंस के दूध से एलर्जी होती है, उन्हें गधी का दूध पीने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, गधी का दूध इंसानी दूध की तरह होता है. गधी के दूध में वसा और प्रोटीन की मात्रा कम होती है. हालांकि इसमें लैक्टोज ज्यादा होता है. जान लें कि गधी का दूध जल्दी फट जाता है लेकिन इससे पनीर नहीं बनाया जा सकता है.

गधी के दूध की है ये क्वालिटी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गधी के दूध में दो खास गुण होते हैं. पहला ये कि गधी का दूध किसी महिला के दूध जैसा होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और रीजेनेरेटिंग कंपाउंड्स होते हैं. इससे त्वचा मुलायम रहती है. गधी का दूध क्रीम, मॉइश्चराइजर और साबुन आदि बनाने में किया जाता है. कई जगह गधी के दूध से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मांग ज्यादा है.

गधे का इस्तेमाल ज्यादातर बोझा ढोने के लिए किया जाता है लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जिन्हें गधी के दूध की इन खासियतों के बारे में पता होगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *