एक झलक

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है अदरक, इतनी मात्रा में सेवन से तुरंत नीचे आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

21 मई 2023
डायबिटीज के मरीज़ों की ब्लड शुगर लम्बे समय तक हाई रहे तो दिल के रोगों,किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए शुगर को हमेशा कंट्रोल में रखना जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाईयों पर हमेशा निर्भरता ठीक नहीं है। आप डाइट में कुछ चीजों का सेवन करके भी आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। शुगर के मरीजों के लिए अदरक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि औषधीय गुणों से भरपूर अदरक ब्लड शुगर लेवल और HbA1C को कम करने के लिए बेस्ट रेमेडी है।
अदरक का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है। अदरक का सेवन वजन को कंट्रोल कर सकता है और ओरल हेल्थ में भी सुधार कर सकता है। डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक का सेवन रोजाना खाने में या चाय में किया जाए तो आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि अदरक का सेवन कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

अदरक का सेवन कैसे शुगर को कंट्रोल करता है

अदरक डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार मसाला है। ये मसाला डायबिटीज़ में ब्लड शुगर लेवल और HbA1C को कम करने में मदद कर सकता है। रिसर्च के मुताबकि 2 ग्राम अदरक का सेवन करने से 12 फीसदी तक शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। अदरक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे फायदेमंद बनाता है।

अदरक के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाया जाता है। अदरक में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के गुण भी मौजूद होते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से गले के संक्रमण से बचाव होता है और बॉडी हेल्दी रहती है। फैट-फ्री अदरक का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है।

डायबिटीज के मरीज अदरक का कैसे सेवन कर सकते हैं

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज दूध की चाय में अदरक का सेवन करें। अदरक की चाय ना सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सर्दी-जुखाम और खांसी से बचने में भी मदद करती है। शुगर कंट्रोल करने के लिए अदरक की चाय असरदार साबित होती है।
अदरक का सेवन दूध के साथ करें ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। डायबिटीज के मरीज रात के समय सोने से पहले दूध में अदरक को मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं।
अदरक का सेवन काढ़ा बनाकर करें शुगर कंट्रोल रहेगा। अदरक का काढ़ा बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में अदरक और 2 काली मिर्च मिलाएं और उसे पकाएं। उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस काढ़े का सेवन करें शुगर कंट्रोल रहेगी।
खाने में करें अदरक का सेवन शुगर कंट्रोल रहेगी। आप अदरक को बारीक काटकर सब्जी के साथ पका सकते हैं। अदरक ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि शुगर भी कंट्रोल करेगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *