ताज़ातरीन

डेंगू के प्रभावी नियंत्रण हेतु युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर व्यापक साफ-सफाई, फागिंग एवं एंटी लारवा छिड़काव के दिए निर्देश-कौशल राज शर्मा

वाराणसी26अगस्त: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जनपद वाराणसी में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या में प्रभावी नियंत्रण किये जाने तथा चिन्हित हॉटस्पाट वार्डो एवं स्थानों पर समुचित साफ-सफाई, शॉल्डि वेस्ट मैनेजमेन्ट, जल भराव की स्थिति का निदान, लारवासाईड का छिड़काव एवं अन्य कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने हेतु राजस्व विभाग/चिकित्सा विभाग/मलेरिया विभाग/नगर निगम के अधिकारियों/निरीक्षकों की तैनाती निर्धारित की हैं।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निर्देशित करते हुए कहा है कि गठित टीम द्वारा अपने-अपने लिये आवंटित वार्ड/क्षेत्रों में लारवासाईड/कीटनाशक का छिड़काव नियमित रूप से मलेरिया/नगर निगम विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। आवंटित क्षेत्रों में शॉल्डि वेस्ट मैनेजमेन्ट की कार्यवाही नगर निगम की टीम की प्रत्येक गलियों, सड़क एवं विशेष रूप से उन स्थानों पर जहां पर कूड़ा फेंका जाता है, वहा पर सुनिश्चित की जायेगी। नगर निगम की टीम द्वारा नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग की कार्यवाही की जायेगी। गठित टीम द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान ऐसे स्थान/प्रतिष्ठान जहां पर जल जमाव एवं मच्छर जनित परिस्थितियों गृह स्वामियों/बिल्डरों/खाली प्लाट के स्वामियों द्वारा उत्पन्न की गयी है उनके विरूद्ध नोटिस एवं जुर्माने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। नगर निगम की ओर से एन0पी0 सिंह नगर स्वास्थ्य अधिकारी-9839123123 एवं मलेरिया विभाग की ओर से शरद पाण्डेय, जिला मलेरिया अधिकारी- 9119814954 नोडल अधिकारी होगे। उक्त व्यवस्था के लिये नामित अपर नगर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के लिये प्रभारी अधिकारी होगे, जिनके द्वारा चिकित्सा विभाग/मलेरिया विभाग/नगर निगम के नामित अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों का प्रभावी रूप से पर्यवेक्षण करते हुये उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने- अपने क्षेत्रों में कराये गये कार्यो के सम्बन्ध में प्रतिदिन सायं 05-00 बजे तक प्रगति रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी (नगर) वाराणसी को उपलब्ध करायेगें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *