ePaper

दिल्ली ,सोमवार से दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, खुलेंगे मॉल और बाजार, जानें किन बंदिशों से राजधानी को मिली छूट –

 

दिल्ली 5जून2021:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में अनलॉक को लेकर बड़ी घोषणा की है। दिल्ली सरकार के मुताबिक सोमवार, 7 जून से दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अंतर्गत मॉल और बाजार ऑड-इवन के तर्ज़ पर खोले जाएंगे। साथ ही निजी कार्यालयों में 50% की क्षमता के साथ कर्मचारियों को बुलाया जाएगा। दिल्ली मेट्रो भी सोमवार से शुरू की जाएगी। इस दौरान सभी को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अब से थोड़ी देर पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल माध्यम से मीडिया को इस बारे में जानकारी दी।

मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू होगी

केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में सोमवार से आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है। सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100 प्रतिशत और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100 फीसदी कर्मचारी काम करेंगे। निजी दफ़्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है।“

500 से कम नए केस मिल रहे हैं

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे कहा है, दिल्ली में अब कोरोना वायरस पर काफी हद तक कंट्रोल कर लिया गया है। नए मामले 500 से कम हो गए हैं। साथ ही पॉजिटिविटी रेट में भारी कमी आई है। रिकवरी रेट बढ़ गया है। हालांकि दिल्ली सरकार महामारी से निपटने की अपनी रणनीति में लगातार बदलाव करती रहेगी। जरूरी कदम उठाए जाएंगे। लोगों से भी अपील है कि वह कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें और इस महामारी को फिर से फैलने से रोकें। राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के क़रीब 400 नए केस आए हैं। इस दौरान पॉजिटिविटी रेट क़रीब 0.5% रह गया है।

तीसरी लहर की तैयारी शुरू

दिल्ली सरकार एक्सपर्ट की राय के मुताबिक तीसरी लहर से निपटने की रणनीति बना रही है। केजरीवाल ने कहा, विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव के दौरान 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं। 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। अगर तीसरी लहर दस्तक देती है, तो भी दिल्ली के निवासियों के लिए पर्याप्त इंतजाम रहेंगे ।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *