पूर्वांचल

देव दीपावली पर काशी में स्थानीय अवकाश घोषित – कौशलराज शर्मा

वाराणसी01नवंबर :धर्म नगरी काशी की प्रसिद्ध देव दीपावली पर सात नवम्बर को स्थानीय अवकाश रहेगा। आयोजन में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता को लेकर सोमवार को कमिश्नरी सभागार में अफसरों के साथ प्रदेश के मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने बैठक की।
बैठक में स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने अफसरों को निर्देश दिया कि नावों पर क्षमता से अधिक लोग न बैठने पाये। नावों पर ओवर लोडिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही प्रशासन करें। गंगाघाटों तक सुगम यातायात के लिए किसी भी वाहन को घाट से पांच सौ मीटर पहले ही रोकने का निर्देश देकर मंत्री ने कहा कि वालंटियर्स की ड्यूटी प्रत्येक घाट तथा घाट की ओर जाने वाले मार्गों पर लगायी जाये । जो सीटी बजाकर ट्रैफिक कंट्रोल करें।

कमिश्नर कौशलराज शर्मा ने बैठक में बताया कि सात नवम्बर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है, जिससे महोत्सव में अधिक से अधिक लोग भाग ले सकें । साथ ही तैयारियों के लिए पर्याप्त कर्मचारी उपलब्ध हों और समय से कार्य पूर्ण किया जा सके। कमिश्नर ने गलियों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही महोत्सव के उपरान्त घाटों की गंदगी को साफ करने में जन सहयोग से सहयोग की अपील की।

बैठक में नगर आयुक्त प्रणय सिंह, वीसी वीडीए अभिषेक गोयल तथा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने केन्द्रीय देव दीपावली महा समिति के पदाधिकारियों से कहा कि सफाई व्यवस्था, प्रकाश, पेयजल, यातायात, अग्निशमन, चिकित्सा, परिवहन, पर्यटन व पुलिस जैसे महत्वपूर्ण विभाग से सम्बन्धित तैयारियां समय से पूर्ण हो जायेगी। 06 नवम्बर को प्रात: सात बजे से आठ बजे तक सभी घाटों पर नदी को साफ करने के लिए एक बड़ा अभियान चलाने में समिति के सदस्यों का सहयोग मांगा गया।
बताया गया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की दीवारों पर लाइट एण्ड साउण्ड का कार्यक्रम होगा, जो 15-15 मिनट के समय अन्तराल पर किया जायेगा। दीप जलाने का कार्य सभी घाटों पर एक साथ सम्पन्न किया जायेगा। बैठक में महत्वपूर्ण सुझावों पर भी कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *