पूर्वांचल

प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का किया लोकार्पण

वाराणसी13दिसंबर: काशी में आज सुबह से ही आस्था का उत्सव चल रहा है। पीएम मोदी नाव पर बैठकर दशाश्वमेध घाट पहुंचे हैं और उसी से गंगा आरती देख रहे हैं। 21 देव कन्याएं और 9 अर्चक इस वक्त गंगा आरती कर रहे हैं। इसके साथ ही घाटों पर 11 हजार दीप जलाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौका से ही गंगा आरती देख रहे हैं। उनके साथ भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी हैं।गंगा आरती शुरू हो चुकी है। हालांकि प्रधानमंत्री आरती शुरू होने के कुछ देर बाद नौका से यहां पहुंचे हैं। पीएम शाम को सड़क मार्ग से बरेका से रविदास घाट पहुंचे, जहां पार्क के अंदर लगी इलेक्ट्रिक ऑटो में बैठ कर पीएम रविदास घाट पहुंचे। जहां विवेकानंद क्रूज पर बैठने से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उनकी पत्नी ने पीएम और सीएम का स्वागत किया।

विवेकानंद क्रूज पर पहले से ही सवार 11 राज्यों के मुख्यमंत्री ने पीएम का अभिवादन किया। उसके बाद सभी नौका विहार के लिए निकले। क्रूज पर पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बोरेन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवाराज बोम्मई आदि मौजूद रहें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास घाट पार्क पहुंचे और फिर वहां से इलेक्ट्रिक ऑटो में बैठ कर नौका विहार के लिए निकल गए हैं। प्रधानमंत्री के साथ भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री मौजूद रहे। अस्सी घाट पर गंगा आरती देखने के लिए इस वक्त हजारों की संख्या में लोग मौजूद हैं। उनमें पीएम मोदी को देखने का उत्साह है।पीएम मोदी कुछ देर में गंगा आरती में शामिल होंगे। इससे पहले भी वह कई बार गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं लेकिन इस बार इसे लेकर लोगों में भी खासा उत्साह दिख रहा है। प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन कर बरेका गेस्ट हाउस जाने के लिए ललिता घाट से क्रूज पर बैठ कर निकले तो घाट पर मौजूद लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत हर-हर महादेव के जयघोष के साथ किया। तो जवाब में पीएम ने भी सभी का अभिवादन हाथ हिलाते हुए स्वीकार किया। पीएम ने सभी का हाथ हिलाकर धन्यवाद दिया।

नारद घाट, क्षेमेश्वर घाट, केदारघाट, चौकी घाट, हनुमान घाट, शिवाला घाट, चेतसिंह घाट, भैदिनी घाट, जानकी घाट, पम्पाव घाट, तुलसी घाट, रीवा घाट, अस्सी घाट, नए अस्सी घाट सहित रविदास घाट पर भी लोगों ने हर-हर महादेव का जयघोष लगा। जब पीएम रविदास घाट से सड़क मार्ग पर से होते हुए निकले तो नगवा से लेकर बरेका तक की सड़कों पर हर-हर महादेव के जयघोष के साथ मोदी का जयकारा लगाया गया। नगवा तिराहे, रविदास गेट, मालवीय चौराहे, नारियां तिराहे, सुंदरपुर चौराहे से होते हुए भिखारीपुर चौराहे तक पीएम की गाड़ियों के ऊपर फूल फेंक काशी की जनता ने अपने सांसद का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तुलसी घाट से बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो गए हैं जहां वह विश्राम करने के बाद शाम की गंगा आरती में शामिल होंगे।नाव से सैर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत रविदास की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित की।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *