पूर्वांचल

बीएचयू में ऑनलाइन एग्जाम की मांग को लेकर छात्रों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जमकर झड़प, 2 छात्र घायल

वाराणसी 19सितंबर :काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सेंट्रल ऑफिस पर आज जमकर बवाल हुआ। BHU के छात्रों और सुरक्षाकर्मियों के बीच जमकर झड़प और धक्कामुक्की हुई। करीब 400-500 की संख्या में छात्र ऑनलाइन एग्जाम की मांग पर धरना देने पहुंचे थे। इस बीच सुरक्षाकर्मियों ने उनको हटाने का प्रयास किया तो काफी नोकझोंक होने लगी। इस बवाल मे कई छात्रों को गंभीर चोटें भी आईं। एक छात्र बेहोश हो गया, कुछ छात्र उसे उठाकर धरना स्थल से दूर ले जाते दिखे। फिलहाल, 2-3 छात्रों के घायल होने की सूचना आ रही है।छात्रों का आरोप है कि उनके कई छात्र-छात्राओं के साथ धक्कामुक्की की। उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन पहले उनके इलाज की व्यवस्था करे।
BHU में सेमेस्टर एग्जाम को लेकर आज सोशल साइंस और फैकल्टी ऑफ आर्ट के छात्र-छात्रा डीन ऑफ स्टूडेंट कार्यालय पर धरना दे रहे थे। इसके बाद सुनवाई नहीं हुई तो आकर सेंट्रल ऑफिस के बाहर धरने पर बैठ गए और जमकर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए। छात्रों ने कहा कि हमें किसी अधिकारी से मिलने नहीं दिया जा रहा था। धूप में बैठे छात्रों के साथ दुर्व्यवहार किया गया। छात्रों का कहना है कि उनकी तैयारी पूरी नहीं थी और एग्जाम डेट की घोषणा कर दी गई। हम मांग कर रहे थे कि परीक्षा ऑनलाइन कराई जाए। मगर 25 दिन बाद भी इस पर सुनवाई नहीं हुई। BHU प्रशासन ने ऑनलाइन एग्जाम कराने से इन्कार कर दिया। छात्रों ने कहा कि पीसीसी की बैठक में अधिकारी चाय पीकर चले गए।6 महीने का कोर्स 2 महीने में कैसे पूरा हाे

सोशल साइंस की एक छात्रा ने कहा कि सेमेस्टर एग्जाम के बीच 6 महीने का गैप होता है। मगर BHU प्रशासन महज दो महीने में ही परीक्षा ले रहा है। इतनी जल्दी तैयारी कैसे हो पाएगी।

छात्रों ने कहा कि उन्होंने प्रशासन को तीन मांगे दी है। इसे पूरा नहीं किया गया तो आंदोलन जारी रहेगा। छात्रों ने मांग रखते हुए कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए 20-25 दिन का और टाइम दिया जाए। किसी भी दो पेपर के बीच में गैप नहीं है।

पांच-पांच पेपर लगातार हो तो छात्र मानसिक दबाव सुसाइड तो करेगा ही। इसलिए अंतराल देकर एग्जाम शेड्यूल दोबारा जारी किया जाए। वहीं लैंग्वेज के पेपर सबसे अंतिम में हो, क्योंकि सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *