एक झलक

बैंकों की राह चला पावर कारपोरेशन, बिना केवाईसी नहीं बनेगा बिजलीबिल , न जमा होगा

लखनऊ31जनवरी :उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन उपभोक्ताओं की समस्याओं को दूर करने और केवाईसी (नो योर कस्टमर) के उद्देश्य 1 से 15 फरवरी तक पहचान व समाधान पखवाड़ा शुरू किया जाएगा। इस दौरान भुगतान न होने पर विद्युत विच्छेदन की पूर्व जानकारी, बिल की समस्त जानकारी, बिल भुगतान सुविधा, शिकायतों का त्वरित निस्तारण, विभागीय योजना व कैंपों की जानकारी, विद्युत बाधित होने की जानकारी आदि के बारे में उपभोक्ताओं को समय से सूचना मिलेगी। इसके लिए बिजली उपभोक्ताओं को केवाईसी (नो योर कस्टमर) करानी होगी। बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी उपभोक्ता करा सकते हैं। आखिर कैसे उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकेंगे चलिए जानते हैं।

उत्तर प्रदेश में तमाम ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्हें समय पर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के दिशा निर्देशों की सूचना उनके मोबाइल नंबर पर नहीं मिल पाती है. वजह है कि उपभोक्ताओं ने अपनी केवाईसी अब तक अपडेट नहीं कराई है. उपभोक्ताओं की डिटेल बिजली विभाग के पास नहीं है. लिहाजा, अब उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की तरफ से सम्पूर्ण प्रदेश में एक फरवरी से केवाईसी (नो योर कस्टमर) अभियान चलाया जाएगा।

प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं के लिए आगामी एक फरवरी से 15 फरवरी तक केवाईसी अभियान में उपभोक्ता अपने नजदीकी फीडर/बिलिंग काउंटर/उपखण्ड कार्यालय/विद्युत उपकेन्द्र/खण्ड कार्यालय, विभागीय कार्मिक या बिलिंग एजेन्सी के मीटर रीडरों को अपने कनेक्शन पर पूर्व पंजीकृत मोबाइल नम्बर/पता/ई-मेल आईडी को बदलवा सकते हैं. इसके अलावा नया मोबाइल नम्बर/ई-मेल आईडी/पता दर्ज करा सकते हैं. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की जनसंपर्क अधिकारी शालिनी यादव बताती है कि केवाईसी से सभी विद्युत उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे।

आखिर केवाईसी (नो योर कस्टमर) अभियान से उपभोक्ता को क्या होगा लाभ –

विद्युत आपूर्ति बाधित होने की पूर्व सूचना दी जा सकेगी।
मासिक बिल प्राप्त हो सकेगा और बिल जमा होने के बाद उसकी सूचना मिल जाएगी।
उपभोक्ता हित की नई लाभकारी योजनाओं की सूचना मिलेगी।
उपभोक्ता के क्षेत्र में विशेष कैम्प आयोजन की सूचना मिलेगी।
मोबाइल नम्बर, वॉट्सऐप नम्बर और ई-मेल आईडी प्राप्त हो जाने पर उपभोक्ता से संवाद किया जाना सम्भव हो सकेगा।
उपभोक्ता अपना मोबाइल नम्बर/ई-मेल आईडी/वॉट्सऐप नम्बर मोबाइल नम्बर 8004912190 पर अवगत करा सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी [email protected] मुख्य अभियन्ता (वितरण) लेसा ट्रांस गोमती, लखनऊ पर भी अवगत करा सकते हैं।

31जनवरी की शाम छह बजे से छह फरवरी तक जमा नहीं हो सकेंगे बिजली के ऑनलाइन बिल

पावर कारपोरेशन की ओर से शहरी क्षेत्र की ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली का उच्चीकरण किया जाएगा। इसके लिए 31 जनवरी की शाम छह बजे से छह फरवरी तक शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन बिलिंग का कार्य प्रभावित रहेगा।

पावर कारपोरेशन परिश्चमांचल की डिस्कॉम कंपनी की ओर से शहरी क्षेत्र की ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली का तकनीकी उच्चीकरण 31 जनवरी से किया जाएगा। एक्सईएन बिजनौर अनिल कुमार पांडेय के मुताबिक इस कारण पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र की बिलिंग प्रणाली 31 जनवरी की सायं छह बजे से छह फरवरी के दोपहर 12 तक बन्द रहेगी। इस दौरान शहरी क्षेत्र में बिल बनाने, विभागीय काउण्टर पर बिल जमा करने, बिल संशोधन करने, नाम परिवर्तन करने, विधा परिवर्तन करने, भार वृद्धि करने, ऑन-लाईन बिल जमा करने इत्यादि कार्य प्रभावित होंगे। उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि इस अवधि के दौरान विभागीय कार्यालय में जाकर अनावश्यक रूप से अपना समय व्यर्थ न करें। यदि संयोजन विच्छेदित है तो 31 जनवरी तक बिल का भुगतान अवश्य करा दें। ऑनलाइन बिलिंग के उच्चीकरण की वजह से केवल शहरी क्षेत्र की ही बिलिंग प्रणाली प्रभावित होगी। उपरोक्त अवधि

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *