पूर्वांचल

भिन्गाराज अनाथालय व भिंन्गाराज दण्डी सवामी आश्रम की पूरी सम्पत्ति सरकारी सम्पत्ति घोषित -कौशल राज शर्मा

वाराणसी08मई:जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने आज कैम्प कार्यालय पर भिंन्गाराज सम्पत्ति के संरक्षण से सम्बन्धित बैठक करते हुए कहा कि यह सरकारी सम्पत्ति है इसपर किसी प्रकार से भी कब्जे किये गये हैं उनकी गहन जांच करते हुए खाली कराये जायेंगे।जिलाधिकारी द्वारा सदर तहसील की सात सदस्यीय टीम जिसके द्वारा भिंगा राज अनाथालय परिसर की भूमि की नापी करायी गयी तथा उसकी संपत्तियों का विवरण तैयार करने की जिम्मेदारी दी थी कि अनाथालय की जमीन पर मकान बनाकर रह रहे लोगों का जमीन सम्बंधी अभिलेखों की जांच करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें जिसमें घोर लापरवाही पाये जाने पर लेखपाल, कानूनगो सहित पूरी टीम को सस्पेंड करने का निर्देश दिया गया।

अनाथालय की जमीन पर चल रहे पेट्रोल पंप को बंद कराकर वह जमीन बंजर घोषित की जा चुकी है जिसे सड़क की ओर से दीवार बना कर परिसर में सम्मिलित करने का निर्देश दिया।

शासन की ओर से बनाई गयी कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जिलाधिकारी ने नगर निगम को परिसर व कमरों की साफ सफाई तथा रंगाई पुताई कराने का निर्देश देते हुए पीडब्ल्यूडी को रिपेयर व मेंटेनेंस की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अभियंता को निर्देशित किया कि इसके रिपेयर व मेंटेनेंस के लिए एस्टीमेट तैयार करा कर प्रस्तुत करें।

एडीएम सिटी को निर्देश दिये कि कमेटी के रिनिवल के लिए अप्लाई करा दें। इसके अलावा कलेक्ट्रेट के एल बी सी बाबू को इंचार्ज बनाने का भी निर्देश दिया। तहसील में खतौनी में भिंगाराज अनाथालय व दण्डी आश्रम के नाम दर्ज कराने का निर्देश दिया गया।

सिटी मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि भिन्गाराज अनाथालय, कमच्छा तथा दण्डी स्वामी आश्रम की सम्पत्तियों की सभी पत्रावली/अभिलेख एकत्रित एवं सुरक्षित कर ली जाय। इसके साथ ही दण्डी स्वामी आश्रम में रह रहे दण्डी स्वामी के अलावा सभी बाबाओं व अन्य लोगों से खाली कराने और पीछे की ओर बने अवैध आवासों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही कराने हेतु भी निर्देशित किया।

इसके अलावा एडीएम फाइनेंस को सम्पत्ति के बैंक खातों में वर्तमान पदाधिकारी व सदस्यों के हस्ताक्षर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *