राजनीति

मंत्री स्वाति सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का लिया जायजा

लखनऊ 7अगस्त2021:भारती उत्तर प्रदेश द्वारा जिला प्रशासन एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) विभाग के सहयोग से शुक्रवार को आईईटी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कौशल प्रबंधन के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा किया गया था। प्रशिक्षण के दूसरे दिन बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार मंत्री स्वाति सिंह, विशेष सचिव गरिमा यादव और राज्य पोषण मिशन के मिशन निदेशक कपिल सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्या भारती के प्रशिक्षकों द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अंकों का ज्ञान, शारीरिक शिक्षा, योग और कहानी के बारे में बताया गया। प्रशिक्षक मीरा पाठक ने बताया-बच्चों को कहानी के माध्यम से ज्ञान और संस्कार दें। कहानी को रोचक तरीके से सुनाएँ ताकि वह उसे ध्यान से सुनें। बच्चों को कहानियां बहुत ही अच्छी लगती हैं और उन्हें वह ध्यान से सुनते भी हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विद्या भारती की प्रशिक्षक पूनम सिंह, प्रियंका राय, विजय श्री, हीरा सिंह, उषा त्रिपाठी और सुधा त्रिपाठी ने प्रतिभाग किया। इसके अलावा 200 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 90 मुख्य सेविका सहित जिला एवं ब्लाक स्तरीय प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। इसके साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे, विद्या भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचन्द्र, बालिका शिक्षा की अखिल भारतीय संयोजक रेखा चुड़ासमा, भारतीय शिक्षा परिषद् के सचिव दिनेश कुमार सिंह, प्रान्त सेवा शिक्षा के प्रमुख रजनीश पाठक, क्षेत्रीय शिशु वाटिका के प्रमुख विजय उपाध्याय, भारतीय शिक्षा समिति, उत्तर प्रदेश के प्रदेश निरीक्षक राजेंद्र बाबू, और जन शिक्षा समिति उत्तर प्रदेश के सह प्रदेश निरीक्षक मिथलेश कुमार उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *