ताज़ातरीन

मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने पंजाब को दिया दीवाली गिफ्ट,बिजली दरों में बड़ी कटौती

पंजाब में घरेलू बिजली की दरें 3 रुपए प्रति यूनिट की गईं सस्ती, कर्मचारियों के डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली1नवम्बर: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने पंजाब में बिजली दरों में बड़ी कटौती करते हुये दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। आज कैबिनेट की मीटिंग के बाद उन्होंने कहा कि पंजाब में घरेलू बिजली की दरें 3 रुपए सस्ती कर दी गई हैं। इसके बाद 100 यूनिट तक बिजली का रेट 4.19 पैसे से घटकर 1.19 रुपए रह जाएगा।

वहीं 100 से 300 यूनिट तक 7 रुपए से घटकर 4.01 रुपए और इसके ऊपर के लिए 5.76 रुपए प्रति यूनिट रेट रह गया है। पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं और करीब डेढ़ या दो महीने में इसकी घोषणा भी हो जाएगी। ऐसे में पंजाब के सीएम ने कांग्रेस पार्टी की तरफ से बड़ा सियासी दांव खेला है।

उन्होंने बताया कि पंजाब में कुल 72 लाख उपभोक्ता हैं। जिनमें से 95 फीसदी उपभोक्ता इसमें कवर हो जाएंगे। सिर्फ 5 फीसदी लोग ही इसके दायरे में नहीं आएंगे। सीएम ने दावा किया कि देश में यह सबसे कम रेट होगा। जिसे वह आज से ही लागू कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि बिजली बिल माफी के लिए पंजाब सरकार 3,316 करोड़ की सब्सिडी देगी। सबका 300 यूनिट बिजली माफ करना मुश्किल है, क्योंकि उसके लिए पंजाब में बिजली का ढांचा होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 2 किलोवाट तक 53 लाख कस्टमर का बकाया करीब 1,500 करोड़ का बिल हम पहले ही माफ कर चुके हैं। सस्ती बिजली का फायदा किसी एक विशेष जाति या धर्म के लिए नहीं बल्कि हर उपभोक्ता के लिए है।

उन्होंने कहा कि पंजाब में स्मॉल और मीडियम इंडस्ट्री के लिए फिक्स चार्जेस घटाकर आधे कर दिए गए हैं। पंजाब में पहले ही 72 लाख में से 21 लाख उपभोक्ताओं का 200 यूनिट हम पहले ही माफ कर रहे हैं। यह फैसला बरकरार रहेगा। उनके बिल की गणना मुफ्त यूनिट के बाद ही होगी।

सीएम चन्नी ने कहा कि दीवाली के शुभ मौके पर कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा लाए हैं। हर महीने 440 करोड़ रुपए डीए के रूप में कर्मचारियों को दिए जाएंगे। इसे हम आज से ही लागू कर रहे हैं। हम 11 फीसदी की बढोतरी लागू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों ने भरोसा दिया है कि इस सरकार के रहने तक वो हड़ताल पर नहीं जाएंगे। अगर कोई मुद्दा हुआ तो सरकार से बैठकर बात करेंगे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *