पूर्वांचल

मेहंदी रचाओ हुनर दिखाओ प्रतियोगिता में राजकीय अभिनव इंटर कॉलेज की बालिकाओं ने जलवा बिखेरा

वाराणसी/रोहनिया 09सितंबर: विगत वर्ष की भाँति इस वर्ष भी राजकीय अभिनव इंटर कॉलेज जक्खिनी में मेहंदी रचाओ, हुनर दिखाओ प्रतियोगिता का आयोजन तीज के पूर्व संध्या पर किया गया । जिसमे लगभग 60-70 बालक – बालिकाओं ने प्रतिभाग किया ,सभी ने मेहँदी की एक से बढ़कर एक डिजाइन का प्रदर्शन किया ।

मार्गदर्शिका शिक्षका प्रतिमा यादव और अनामिका गौंड़ ने बच्चों के लिए मेहँदी का प्रबंध कराया ।

बच्चों का हौसला बढ़ाने के लिए,और अपने से बड़ो को देखकर बच्चों का आत्मविश्वास डगमगा न जाये और हर कठिन से कठिन परिस्थितियों के लिए बच्चे तैयार रहे इसके लिए वरिष्ठ प्रवक्ता जयश्री सिंह व सुषमा यादव ने तो खुद अपने हाथों को बच्चों के सामने कर दिया कि आपलोग हमारे हाथों पर ही निःसंकोच अपनी कला का प्रदर्शन करें।

जब अपने बीच मे बच्चे अपने गुरुजनों को पाए तो दुगनी गति व ऊर्जा के साथ अपने हुनर को प्रदर्शित किया ।

अंत मे बच्चों ने इतनी आधुनिक व अद्यतन डिजाइनों को प्रदर्शित किया कि निर्णायक मंडल में शामिल जय श्री सिंह,सुषमा यादव ,अनामिका गौड़ व प्रतिमा यादव को दोनो पालियों में टॉप 3-3 का चयन करना भी मुश्किल हो गया था ।अंत मे प्रथम पाली में प्रथम क्रमशः संयुक्त रूप से अनिता-निधि,कविता -सोनी द्वितीय तनु-शबीना,अंशिका- कशिश तृतीय साक्षी-अंजली व द्वितीय पाली में संयुक्त रूप से क्रमशः प्रथम शिवांगी- अनन्या ,अर्चना-वंदना द्वितीय आकृति-स्वाति ,राधिका-ज्योति तृतीय चंदा- अनिष्का व विशाखा आकांक्षा को चुना गया ।जिसके दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य जयराम सिंह ने बच्चों को मेंहदी व उसके रस्म की जानकारी भी दी।उन्होंने बताया कि सावन मास में पड़ने वाले व्रत, पर्व और त्योहर भगवान शिव और माता पार्वती के उपासकों के लिए विशेष माने गए हैं। इस माह की तृतिया तिथि पर हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव तथा माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। इस दिन भक्त माता पार्वती तथा भगवान शिव की पूजा करते हैं। यह पर्व पति-पत्नि के रिश्ते में मिठास लाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं।

अंत मे प्रधानचार्य जयराम सिंह ने सभी विजेता प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया और उनको उनकी सफलता के लिए ढेर सारी बधाई व शुभकामनाएं दी। और उनको कल तीज पर सम्मानित करने की घोषणा भी की।

इस मौके पर विद्यालय के अन्य शिक्षक गण में प्रवक्ता शशांक शेखर दुबे ,अजित प्रताप सिंह ,गौरव सोनकर ,सौरभ पांडेय ,सौरभ सिंह,शशि पाल यादव इत्यादि लोग मौजूद थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *