राजनीति

यूपी चुनाव में अंतिम चरण का मतदान शुरु – दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

लखनऊ07मार्च उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिये नौ जिलों की 54 सीटों पर पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरु हो गया चुनाव आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस चरण में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही तथा सोनभद्र जिलों की 51 विधानसभा सीटों पर सायं छह बजे तक मतदान होगा। इनके अलावा 03 सीटों, चंदौली जिले की चकिया तथा सोनभद्र जिले की राबर्टसगंज एवं दुद्धी (सु) सीट पर सायं चार बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह सात बजे मतदान शुरु होने के कुछ समय बाद ग्रामीण इलाकों में मतदान केन्द्रों पर बहुत कम संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे। धूप खिलने के बाद मतदाताआें के अपने घरों से निकल कर मतदात केन्द्रों तक पहुंचने की उम्मीद है। मतदान की प्रक्रिया को समय से प्रारंभ कराये जाने के लिये मतदानकर्मियों की पोलिंग टीमें रविवार को देर शाम तक मतदान केन्द्रों पर पहुंच चुकी थीं।

गौरतलब है कि सातवें चरण के मतदान में 2.06 करोड़ मतदाता 75 महिला प्रत्याशियों सहित 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर देंगे। इस चरण के मतदान में 1.09 करोड़ पुरूष, 97.08 लाख महिला तथा 1027 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। अंतिम चरण के चुनाव में 12,210 मतदान केन्द्रों के कुल 23,614 मतदेय स्थल पर मतदान होगा। शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिये 52 सामान्य प्रेक्षक, 09 पुलिस प्रेक्षक तथा 17 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1621 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 195 जोनल मजिस्ट्रेट, 222 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2796 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

अंतिम चरण के मतदान में सुरक्षा की दृष्टि से 28 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इनमें पिंडरा, रोहनिया, सेवापुरी, शाहगंज, मल्हनी, मड़ियाहू, केराकत, मछलीशहर, बदलापुर, मुंगरा बादशाहपुर, जौनपुर सदर, जाफराबाद, मोहम्मदाबाद, जमानिया, सैदपुर, जहूराबाद, सैयदाराजा, चकिया, आजमगढ़, फूलपुर पवई, दीदारगंज, मऊ सदर, ज्ञानपुर, अजगरा, शिवपुर, वाराणसी उत्तर, वाराणसी दक्षिण और वाराणसी कैंट शामिल हैं। इन क्षेत्रों के 3359 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। आयोग ने इन क्षेत्रों में सुरक्षा की संवेदनशीलता के लिहाज से पर्याप्त पुलिस एवं सुरक्षा बलों की तैनाती की है।

चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस एवं अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है। सातवें चरण में कुल 548 आदर्श मतदान केन्द्र हैं, जबकि 81 मतदान केन्द्र ऐसे हें जिनका संचालन पूरी तरह से महिला चुनावकर्मियों के हाथ में है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों ने सातवें चरण की 54 सीटों में से 36 पर जीत हासिल की थी, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने 11 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने छह सीटों पर जीत का सेहरा बांधा था। वर्ष 2017 में भाजपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) इस चुनाव में सपा गठबंधन का हिस्सा है। गाजीपुर और मऊ में खासा जनाधार रखने वाली सुभासपा की प्रतिष्ठा का इम्तिहान इसी चरण में होगा वहीं मिर्जापुर में भाजपा की सहयोगी अपना दल एस तो जौनपुर और आजमगढ़ में सपा को अपनी उम्मीदों में खरा उतरना होगा।

अंतिम चरण के चुनाव में योगी सरकार के जिन मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है उनमें परिवहन मंत्री अनिल राजभर शिवपुर सीट से, स्टांप एवं पंजीयन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल वाराणसी उत्तर सीट से, पर्यटन मंत्री नीलकांत तिवारी वाराणसी दक्षिण सीट से और ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मड़िहान सीट से किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा इस चरण के चुनाव मैदान में डटे अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मंत्री दारासिंह चौहान शामिल हैं। हाल ही में भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हुए चौहान मऊ जिले की घोसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके अलावा भाजपा के दिवंगत विधायक कृष्णानंद राय की पत्नी अल्का राय गाजीपुर जिले की मोहम्मदाबाद सीट से चुनाव मैदान मेें हैं। वह इस सीट से मौजूदा विधायक हैं।

सुभासपा के अरविंद राजभर शिवपुर सीट पर परिवहन मंत्री अनिल राजभर को चुनौती दे रहे हैं। पूर्व भाजपा सांसद कृष्ण प्रताप सिंह जौनपुर की मल्हनी सीट पर डटे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा के लकी यादव से है। लकी, पूर्व सपा सांसद पारस नाथ यादव के पुत्र हैं। मऊ सीट पर बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि जौनपुर जिले की शाहगंज सीट पर मौजूदा विधायक शैलेन्द्र यादव ललई को सपा ने बतौर उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *