ताज़ातरीन

राज्यपाल ने तमिल संगमम समारोह को किया सम्बोधित, काशी विश्वनाथ दरबार में टेका मत्था

वाराणसी25नवंबर :काशी तमिल संगमम समारोह में शुक्रवार को आयोजित शैक्षणिक सत्र में वक्ताओं ने काशी और तमिलनाडु के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर खुलकर चर्चा की। मुख्य अतिथि तेलंगाना की राज्यपाल और पुद्दुचेरी की लेफ्टनेंट गर्वनर डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने कहा कि काशी तमिल संगमम समारोह के जरिए उत्तर और दक्षिण की संस्कृति का संगम देखने को मिल रहा है जो अदभुत और अनूठा है।

बीएचयू के एम्फीथियेटर मैदान में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की जो परिकल्पना की है। उसका सबसे बड़ा उदाहरण काशी तमिल संगमम है। उन्होंने कहा कि काशी और तमिल के बीच सदियों पुराना संबंध रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे नया स्वरूप दिया।

उन्होंने कहा कि बीएचयू में महान कवि सुब्रमण्यम भारती की लोकप्रियता देखने को मिली वो उत्तर और दक्षिण को जोड़ने का सबसे बड़ा उदाहरण है। निजी अनुभवों का जिक्र करते हुए डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने कहा कि मैं 20 साल बाद काशी आई हूं। मैंने यहां गंगा को देखा, काफी बदलाव देखने को मिला। देखा शहर और गंगा दोनों ही स्वच्छ हैं।

राज्यपाल ने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से उत्तर और दक्षिण दोनों संस्कृतियां भाषाएं परम्पराएं आपस में मिल रही हैं। तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी काशी विश्वनाथ मंदिर है। तमिलनाडु के अनेक गांव में काशी विश्वनाथ के मंदिर बने हुए हैं। कार्यक्रम की शुरुआत बीएचयू कुलगीत से हुई जिसकी प्रस्तुति फैकल्टी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट की अपर्णा पाण्डेय ने की। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ज्ञानेश्वर चौबे ने एकेडमिक प्रेजेंटेशन देते हुए कहा कि काशी और तमिलनाडु के लोगों में जेनेटिक इतिहास एक समान है। दोनों स्थानों के हमारे पूर्वज एक ही सिंधु सभ्यता के थे। हम काशी- तमिल संगमम में एकता की बात कर रहे हैं, मगर आज से 5 हजार साल पहले सिंधु सभ्यता के द्वारा एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मैसेज दिया गया था।

कार्यक्रम के अंतिम सत्र में सेवानिवृत्त प्रोफेसर और द्विभाषी लेखक ने साहित्यकारों के सामने संस्कृति एवं कलाओं के विभिन्न विषयों पर चर्चा की। कार्यक्रम में तमिलनाडु से आए साहित्यकारों में भी खूब उत्साह देखने को मिला। शैक्षणिक सत्र में वक्ताओं ने काशी और तमिल के बारे में कई ऐसी ज्ञानवर्धक बातों पर चर्चा की जो आज के सत्र में चर्चा का विषय बना हुआ था। राज्यपाल और पुद्दुचेरी की लेफ्टनेंट गर्वनर डॉ. तमिलिसै सौंदरराजन ने बीएचयू में लगे प्रदर्शनी का उन्होंने अवलोकन किया। इसके बाद राज्यपाल ने हनुमानघाट जाकर महान कवि सुब्रमण्यम भारती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कवि सुब्रमण्यम भारती के परिजन केवी कृष्णन से मिलकर उनका कुशलक्षेम पूछा। इस दौरान उन्होंने हनुमान घाट स्थित ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य मठ में मत्था टेका एवं कर्पूर आरती की।काशी यात्रा के दौरान राज्यपाल श्रीकाशी विश्वनाथ धाम पहुंची। भोलेनाथ का षोडशोपचार पूजा-अर्चना की।साभार

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *