राजनीति

रुद्राक्ष’ पर कांग्रेस के तीखे सवाल, पूछा- पीएम बताएं काशी में कितने उद्योग लगे ?

नई दिल्ली 15जुलाईपी: मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र में 1500 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने महामारी के खिलाफ काशी क्षेत्र में किए गए प्रयासों की भी जमकर सराहना की. इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने कई गंभीर सवाल खड़े किए. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी का विकास हो, ये हर देशवासी की अभिलाषा है. उन्होंने पूछा कि मोदी जी ने 7 साल में सांसद के तौर पर क्या किया ?

उन्होंने पूछा कि क्या गँगा मैया की गंदगी साफ़ हुई? सुरजेवाला ने कहा कि साल 2013-14 में 32 गंदे नाले गंगा में गिरते थे, आज 34 गंदे नाले आ गिर रहे हैं. STP कभी चलता है और कभी नहीं. कांग्रेस ने पूछा कि क्या काशी को क्योटो बनाया? उन्होंने कहा कि एक बारिश में ही बंद सीवर, जल भराव और सड़कों पर फैला कूड़ा-करकट चारों और है पर ‘स्मार्ट सिटी’ गुम है.

सुरजेवाला ने पूछा कि कोरोना काल में काशी को अपने हाल क्यों छोड़ा ? उन्होंने कहा कि राजन मिश्रा जी ने ऑक्सिजन की कमी से दम तोड़ दिया. छन्नूलाल मिश्रा जी को संस्कार के लिए बिटिया का शव नहीं मिला. ऐसी अनगिनत घटनाएं हैं.

उन्होंने पूछा कि क्या काशी में एक भी उद्योग लगा? बकौल सुरजेवाला, पांच लाख परिवारों को रोज़गार देने वाला बनारस साड़ी उद्योग बंद होने की कगार पर है, हैंडलूम और पावरलूम बर्बाद हो रहे हैं, पर किया क्या ?

कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ पर सवाल खड़े करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि इसे आम जन ब्याह-शादी के लिए कम खर्च पर इस्तेमाल करता था, अब प्राइवेट कम्पनी के हाथ दे और ₹1,10,000 इस्तेमाल खर्च रख आप किसकी सेवा कर रहे हैं ?

उन्होंने पूछा कि बाबा विश्वनाथ कोरिडोर के नाम पर दर्जनों पौराणिक काल के मन्दिरों को क्यों तुड़वाया ? 300 साल पुरानी 250 बिल्डिंग को क्यों तोड़ा ? सुरजेवाला ने यह भी पूछा कि क्या काशी के पुरातन वैभव पर यह हमला उचित है ?

सुरजेवाला ने कहा कि जीवन दायिनी व मोक्ष दायनी माँ गंगा के अर्धचंद्राकार स्वरूप को, जो बनारस कि पहचान है. उन्होंने कहा कि व्यवसायिक कारणों से स्वरूप को क्यों खराब किया ? उन्होंने कहा कि सरकार का काम इतिहास और संस्कार का संरक्षण है या अतिक्रमण?

उन्होंने कहा कि काशी के मल्लाह और छोटी नाव चलाने वाले निषाद समाज की आजीविका को क्यों छीना? सुरजेवाला ने पूछा कि क्या वे काशी की ऐतिहासिक धरोहर का हिस्सा नहीं? प्रधानमंत्री द्वारा गोद लिए गए दोनों गांव- जयापुर और नगेपुर का जिक्र करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि दोनों गांव आज भी बदहाली के शिकार क्यों हैं ?

उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री अपने गोद लिए गांव में तरक्की नहीं करा सकते तो काशी का क्या होगा? सुरजेवाला ने पूछा कि काशी के सबसे बड़े श्री हनुमान प्रसाद अंध विद्यालय के दृष्टिबाधित बच्चों की कक्षा 9 से 12 तक अनुदान राशी बंद कर उन्हें शिक्षा के अधिकार से क्यों वंचित कर दिया?

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *