पूर्वांचल

रोटरी सेंट्रल द्वारा मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल व रोटरी मंडलाध्यक्ष समरराज गर्ग मौजूदगी में सौ छात्राओं को साइकिल वितरण

वाराणसी12जून:रोटरी क्लब वाराणसी सेंट्रल द्वारा रविवार को नवदिशा कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा छः से दस में पढ़ने वाली 100 छात्राओं को साइकिल भेंट की गयी. बालिका सशक्तिकरण के अंतर्राष्ट्रीय अभियान के अंतर्गत रोटरी क्लब द्वारा छात्राओं की शिक्षा, सुविधा एवं सुरक्षा के लिए साइकिल वितरण का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

शुभम लॉन में आयोजित समारोह में विशिष्ट अतिथि वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, रोटरी के मंडलाध्यक्ष समर राज गर्ग, डॉ विश्वनाथ दुबे, रोटरी पदाधिकारियों, सदस्यों एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

अपने उद्बोधन में रोटरी अध्यक्ष अनिल के जाजोदिया ने बताया कि लाभार्थी बालिकाओं का चयन विभिन्न विद्यालयों, शिक्षण संस्थाओं और समाजसेवियों के मनोनयन के आधार पर किया गया है. साधन के अभाव में बालिकाओं की शिक्षा और सुरक्षा प्रभावित न हो तभी बेहतर भविष्य का निर्माण हो सकेगा. इसी उद्देश्य के साथ यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और रोटरी क्लब के सदस्यों ने इस पवित्र कार्य में मुक्तहस्त से सहयोग किया है.

कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि व गणमान्य व्यक्तियों ने दीप प्रज्वलन कर किया. इस अवसर पर शिक्षिका अर्पणा हलधर के मार्गदर्शन में बच्चों ने नारी हूं मैं – शक्ति हूं मैं गीत पर शानदार नृत्य प्रस्तुति दी. कार्यक्रम के दौरान साइकिल का प्रायोजन करने वाले रोटरी सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया.

इस अवसर पर सभी छात्राओं ने अपने सपने पूरे करने और नई मंजिलों को पहुंचने का संकल्प भी लिया. कार्यक्रम के दौरान सभी छात्राओं को आई एम गर्ल – आई एम पावरफुल (मैं लड़की हूँ – मैं ताकतवर हूँ) की थीम पर टी-शर्ट और टोपी प्रदान की गई. एक जैसी गुलाबी वेशभूषा में इन बच्चों का रंग रूप और साइकिल प्राप्त कर इन छात्राओं का उत्साह देखते ही बनता था.

इस अवसर पर साइकिल प्राप्त करने वाली छात्राओं ने अपने विचार और भावनाएं व्यक्त की. कार्यक्रम में उपस्थित उनके परिवारजन और छात्राएं कई बार भावुक भी हुए और उन्होंने इस सहयोग के लिए रोटरी क्लब का व समाज का आभार ज्ञापित किया. लाभार्थी ज्योति ने कहा कि मैं स्कूल जाऊंगी और पढ़ लिख कर अपने परिवार और देश का नाम रोशन करुँगी. लाभार्थी दीपा ने कहा कि साइकिल मिलने से मेरे सपने सच हो सकते हैं. मुझे लगता है कि अब मेरी परेशानियां कम हो जाएंगी और मैं बेहतर पढ़ाई कर सकूंगी.

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में विशिष्ट अतिथि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कहा कि सुरक्षित और शिक्षित बालिका ही प्रगतिशील राष्ट्र का निर्माण कर सकती है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लखनऊ से पधारे रोटरी के मंडलाध्यक्ष समर राज गर्ग ने कहा कि रोटरी सदैव से ही समाज की सेवा करने के लिए तत्पर रहता है. पूरे विश्व में रोटरी द्वारा बालिका सशक्तिकरण अभियान के अंतर्गत 100 से अधिक देशों में बड़े ही रचनात्मक प्रयास किए जा रहे हैं. वाराणसी के रोटेरियन बंधुओं को इस शानदार पहल के लिए उन्होंने बधाई दी और यह भी बताया कि इसी माह पूरे रोटरी मंडल में 400 बालिकाओं को साइकिल भेंट की जाएगी.

कार्यक्रम का संयोजन संजय गुप्ता, गोविंद किशनानी और अजय गौतम ने किया. कार्यक्रम का संचालन मनीष लोहिया और धन्यवाद प्रकाश सचिव जीवन खन्ना ने किया. इस अवसर पर प्रमुख रूप से राजेश मेहरोत्रा, ललित गुप्ता, मनोज जाजोदिया, उमाशंकर अग्रवाल, दिनेश गर्ग, अशोक अग्रवाल, डॉ अरुण कुमार गुप्ता, नवीन खनेजा, दौलत राम, अशोक चोरारिया, दिव्येश मेहता, रोहित खेमका, राजेश भाटिया, ज्ञानेश्वर, निर्मल जोशी, जमुना शुक्ला व अजय सिंह इत्यादि उपस्थित रहे.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *