पूर्वांचल

वाराणसी जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने राजस्व कार्यों पर की समीक्षा बैठक दिए निर्देश,कहा कि राजस्व वसूली में तेजी लायें

वाराणसी 12दिसम्बर: जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने विकास भवन सभागार में राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण अपने मातहतों से लम्बित प्रकरणों के बारे में पूछताछ करते रहें जिससे किसी भी प्रकरण को समय से गुणवत्तापूर्ण तरीके निस्तारण किया जा सके।
उन्होंने विशेष कर तीनों तहसीलों के एसडीएम से अपेक्षा की कि राजस्व वसूली के कार्यों को समयबद्ध रूप से निस्तारित करायें। इसके अलावा समान रूप से प्रकरणों को तहसील कर्मियों को आवंटित करें जिससे वसूली में तेजी लायी जा सके। उन्होंने पिण्डरा तहसीलदार को पांच प्रतिशत के सापेक्ष 2.36 % वसूली दाखिले में 2000 वसूले जाने पर एसडीएम को स्वयं कम से कम एक दाखिला करायें। राजातालाब में प्रति अमीन वसूली 4 लाख 52 हजार 17 रुपये की गयी। पिण्डरा में लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली किये जाने पर सवाल किया। वार्षिक लक्ष्य का 55 % स्टाम्प ड्यूटी वसूली करने पर दुकानों का रेंट, नगर निगम, वीडीए, पेट्रोल पंप के डीड आदि की वसूली की जांच कराने का निर्देश दिया।
आबकारी में 11 % वसूली की जानकारी पर वसूली में गिरावट का कारण पता लगा कर बताने का निर्देश दिया। परिवहन की कम वसूली पर भी नाराजगी जताते हुए इन्फोर्समेंट की कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया।
विद्युत देयों की वसूली 35 % ही किये जाने पर स्पष्टीकरण मांगा और कम वसूली का कारण पूछा। नगर निगम का पिछले वर्ष के 11 करोड़ के सापेक्ष पांच करोड़ वसूली तथा इस वर्ष 14.5 करोड़ के सापेक्ष कम वसूली को लक्ष्य के सापेक्ष करने हेतु मुख्य कर निर्धारण अधिकारी को निर्देश दिए।
तहसील से जारी आर.सी. की वसूली करने हेतु एसडीएम व तहसीलदार को 5-5 बकायेदारों की वसूली स्वयं कराने व समय से वसूल कराने का निर्देश दिया।
तहसीलदार राजातालाब ने बताया कि 46 % स्टाम्प देयों की वसूली की गयी है जिसपर एसडीएम राजातालाब से कम वसूली का कारण पूछा।
अन्य विविध देयों की वसूली बढ़ाने का निर्देश दिया इसके अलावा पुराने वादों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से प्राथमिकता पर करने का निर्देश दिया। तहसीलों में पट्टा आवंटन कम किये जाने की जानकारी पर कारण पूछा तथा मत्स्य विभाग द्वारा 1000 तालाबों के सापेक्ष 300 पट्टे आवंटन किये जाने तथा पिण्डरा में एक भी मत्स्य पट्टा न किये जाने पर नाराजगी जताई।
बैठक में एएनएम सब सेंटर पर डिलीवरी की सुविधा चालू कराने हेतु अधिकारियों से सेन्टर गोद लिये जाने हेतु निर्दशित किया जो स्वास्थ्य विभाग के लिए एक अच्छा सहयोग होगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *