ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:UPPCL में कर्मचारियों के असंतोष के बीच राजस्व के डूबते जहाज पर चैयरमैन का OLD IS GOLD फरमान,अधिक लाइन हानियों वाले फीडरों पर तेज करे रेड की कार्यवाही,अवर अभियंता 1 वर्ष से ज्यादा प्रवर्तन में न रहे तैनाती

लखनऊ, 20 जनवरी: विगत दिनों पावर कारपोरेशन में बिजली अधिकारियों/कर्मचारियो द्वारा अपनी लम्बित माँगो के साथ चैयरमैन की तानाशाही औऱ हिटलरशाही के विरुद्ध किये गए आंदोलन के बीच आनन फानन में मांगों पर हुए समझौते का पालन न होने के कारण विभाग में फैले भारी असन्तोष के बीच राजस्व की डूबती नाव को बचाने के लिए चेयरमैन ने पूर्व के अध्यक्षों की भांति पुराने आदेशो को नया रंग-रूप दे कर आदेश जारी किया है। दूसरी तरफ संघर्ष समिति ने कुछ दिन पूर्व में ही चेयरमैन की अनर्गल बयानबाज़ी औऱ समझोते के पालन न होने के आरोप के साथ ऊर्जा मंत्री से समझौते के पालन करने/कराने का अनुरोध किया है।
देखना दिलचस्प होगा की ठगा महसूस कर रहे बिजलिकर्मियो के हाथ मे राजस्व की डूबती नाव को पर लगाने के लिए दी गई पतवार से नईया पर लगती है या हिचकोलों से चेयरमैन को दिखाया जाएगा व्याप्त असन्तोष का असर।

मेमोरेंडम ऑफ़ आर्टिकल के विपरीत नियुक्त चेयरमैन के फरमान

बिजली चोरी रोकनें हेतु हाई लास फीडर एवं क्षेत्रों में आकस्मिक छापे (रेड) बढ़ाये जाये। किसी उपभोक्ता को परेशान न किया जाये लेकिन किसी भी बिजली चोर को बख्शा न जाये। यह निर्देश आज उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष, एम० देवराज ने प्रर्वतन दल एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के साथ बिजली चोरी रोकने हेतु किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा बैठक में दिये।

हिला-हवाली पर अधिशासी अभियंता औऱ प्रभारी प्रवर्तन दल की होगी जवाबदेही

1297 हाई लास फीडर चिन्हित किये गये है। यहाँ हर सप्ताह इसकी समीक्षा करनी चाहिए कि डाली जा रही रेड के परिणाम स्वरूप लाइन हालियाँ कितनी कम हुई। उन्होंने समीक्षा बैठक में निर्देशित किया कि उच्च हानियों वाले वितरण खण्डों में अपेक्षानुरूप रेड न किये जाने के सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता एवं प्रवर्तन दल के प्रभारी अधिकारी से स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाना सुनिश्चित किया जाये। प्रत्येक वितरण निगम के उच्च हानियों वाले 10 फीडरों पर की गयी रेड्स की कार्यवाही के फीडरवार आकड़ें आगामी बैठक में प्रस्तुत किये जाये

अवर अभियंता 1 वर्ष से ज्यादा प्रवर्तन में न रहे तैनाती

राजस्व निर्धारण वसूली लम्बित होने के दृष्टिगत विच्छेदित संयोजनों की पुनः चेकिंग की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये एवं बकाया के उपरान्त भी जुड़े पाये गये संयोजनों के सम्बन्ध में क्षेत्र के लाईन मैन एवं अवर अभियन्ता के उत्तरदायित्व निर्धारित किये जाये। प्रवर्तन दलों में पदस्थ अवर अभियन्ताओं के सम्बन्ध में यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि कोई भी अवर अभियन्ता अपने पूरे कार्यकाल में एक वर्ष से अधिक की अवधि हेतु सतर्कता स्कन्ध के अन्तर्गत प्रर्वतन दलो में तैनात न रहे।

संयुक्त ऑपेरशन कर बड़े कनेक्शनों की हो जांच,बिजली पुलिस थाने मुख्यालय पर अवस्थित रहे

वितरण क्षेत्रों के अन्तर्गत रेड्स की कार्यवाही को प्रभावी बनाये जाने हेतु प्रवर्तन एवं विभागीय दलों द्वारा ज्वाइंट ऑपरेशन के अन्तर्गत बड़े संयोजनो की चेकिंग सुनिश्चित की जाये विद्युत चोरी एवं अनियमितता के राजस्व निर्धारण हेतु लम्बित प्रकरणों के यथाशीघ्र राजस्व निर्धारण पूर्ण किया जाये।
सभी वितरण निगमों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि उनके अधीनस्थ जनपदों में विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थानो के कार्यालय अनिवार्य रूप से जनपद मुख्यालय पर अवस्थित हो।
शक्ति भवन में सम्पन्न इस बैठक में पुलिस महानिदेशक (सर्तकता) एस० एम० साबत, उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *