ताज़ातरीन

विधुत उपभोक्ताओं गलत बिल की शिकायतों पर हो तत्काल कार्रवाई – श्रीकान्त शर्मा

लखनऊ 27अक्टूबर:ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उपभोक्ता हित में एकमुश्त समाधान योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि योजना के सभी पात्र लाभार्थी उपभोक्ताओं को योजना की जानकारी हो जाये। विभागीय अधिकारी डोर नॉक करके यह जानकारी अवश्य उन्हें दे दें। एक भी लाभार्थी इस जनकल्याणकारी योजना के लाभ से वंचित न रहे।

ऊर्जा मंत्री ने योजना की जमीनी जानकारी के लिए किए गए पूर्व के औचक निरीक्षणों का जिक्र करते हुए कमियों पर अधिकारियों के प्रति नाराजगी भी जाहिर की। कहा कि योजना शुरू हुए एक सप्ताह हो चुके हैं लेकिन अभी तक सभी उपभोक्ताओं को विभागीय कार्मिकों द्वारा इसकी जानकारी व्यक्तिगत रूप से नहीं दी जा सकी है, यह किसी भी स्थिति में उचित नहीं है। उन्होंने यूपीपीसीएल के अध्यक्ष को निर्देशित किया कि सभी पात्र उपभोक्ताओं के दरवाजे तक विभागीय अधिकारी जरूर पहुंचे।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी डिस्कॉम के एमडी व डायरेक्टर उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण करें। योजना की प्रगति के संबंध में जानकारी करें, स्वयं उपभोक्ताओं के दरवाजे पर जाकर डोर नॉक करें, जिससे शत प्रतिशत उपभोक्ता योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने निर्देशित किया कि जहां भी त्रुटिपूर्ण बिल संबंधी शिकायत आई है, उसका निपटारा भी तत्काल हो जाये। सभी डिस्कॉम एमडी अपने स्तर से इसकी समीक्षा करें तथा यूपीपीसीएल अध्यक्ष इसकी सघन निगरानी करें।

ऊर्जा मंत्री ने आपूर्ति के संबंध में भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कहा कि सरकार उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए महंगी बिजली खरीद रही है। उसका सभी को लाभ मिले, रोस्टर के अनुरूप सभी को निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित हो यूपीपीसीएल अध्यक्ष स्वयं इसकी नियमित समीक्षा करते रहें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *