पूर्वांचल

विरोध प्रदर्शन से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने की वृहद व्यवस्था,मजिस्ट्रेटो ने ग्राम प्रधानों एवं गणमान्य लोगों के साथ गांव-गांव बैठक

वाराणसी 20जून: अग्निपथ भर्ती स्कीम” का कतिपय लोगों द्वारा विरोध करने की आड़ में हिंसक एवं गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त होने तथा ऐसे लोगों से कड़ाई से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्र में वृहद तैयारी कर रखी है। वरिष्ठ अधिकारियों ने भविष्य में कतिपय लोगों द्वारा इसका और हिंसक विरोध किये जाने की जानकारी को संज्ञान लेते हुए पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को ऐसे लोगों से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर उप जिलाधिकारियों और क्षेत्राधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधानों एवं अन्य गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर ऐसे नौजवानो को कतई किसी के बहकावे में न आने तथा भ्रमित न होने देने की अपील करते हुए अपने-अपने ग्राम सभाओं के ऐसे नौजवानों को वस्तुस्थिति से अवगत कराए जाने का अनुरोध किया गया है।

तहसील सदर अंतर्गत रात्रि से ही सभी थानों और राजस्व स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। सभी थानों पर ग्राम प्रधानों कोटेदारों राजस्व स्टाफ तथा पुलिस की मीटिंग की गई है। लेखपालों को गांवों में प्रधानों व कोटेदारों के साथ युवाओं एवं उनके परिवारों के साथ सांयकालीन एवं रात्रि चौपाल लगा कर आगाह किया जा हैं। सभी मजिस्ट्रेट के द्वारा गांव-गांव जा कर प्रमुख लोगो से वार्ता की गई है। एसडीएम सदर एवम पुलिस क्षेत्राधिकारी पिंडरा के द्वारा गाजीपुर बॉर्डर एवं पूरे रूट के चेक पॉइंट्स का भ्रमण किया गया है। सभी नाकों पर पुलिस एवम रेवेन्यू स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। सभी कोचिंग वालो से वार्ता कर उन्हे युवाओं को सकारात्मक रूप से प्रेरित करने हेतु मोटीवेट किया गया है। सबसे अधिक संवेदनशील 20 गांवों की पहचान कर ली गई है। साथ ही बड़े स्तर पर लोगो को सीआरपीसी 149 के नोटिस भी जारी किए हैं। सभी कार्मिकों को सुबह सूर्योदय से ही अपने अपने ड्यूटी स्थलों पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है। आज थाना चोलापुर अंतर्गत गांव हाजीपुर के 13, सुहलिया के 3,जगदीशपुर के 2, इस प्रकार कुल 24 लोगो के खिलाफ़ 107/116 सीआरपीसी की कार्यवाई की गई। थाना चौबेपुर अंतर्गत 8 व्यक्तियों की खिलाफ सीआरपीसी 151 की करवाई की गई। थाना लोहता अंतर्गत सीआरपीसी 151 अंतर्गत गांव घामरिया कोटवा चांदपुर वैष्णो नगर कॉलोनी के कुल 8 लोगो के खिलाफ मुचलके की कार्यवाई की गई। इसके साथ ही थाना चौबेपुर एवम चोलापुर अंतर्गत लगभग 130 लोगो को हिंसक गतिविधियों में भाग लेने से रोकने के लिए सीआरपीसी 149 के नोटिस भी जारी किये गये हैं।

उप जिलाधिकारी राजातालाब एवं क्षेत्राधिकारी बड़ागांव, तहसीलदार राजातालाब व खंड विकास अधिकारी सेवापुरी की अध्यक्षता में क्षेत्र के ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर सभी को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने गांव में केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना “अग्निपथ भर्ती स्कीम” से संबंधित हिंसक विरोध करने वाले लोगों को चिन्हित करें तथा गांव में बाहर से आने वाले संदिग्ध लोगों के बारे में विधिवत जानकारी से अवगत कराएं तथा सेना भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों एवं उनके कोच के बारे में भी जानकारी संकलित कर अवगत कराएं। ऐसे लोगों को किसी भी अराजक एवं हिंसक गतिविधियों में कतई लिप्त न होने तथा विधिक प्रक्रिया के तहत कार्य करने हेतु उन्हें जागरुक एवं प्रेरित करें।

उप जिलाधिकारी पिण्डरा राजीव कुमार राय और क्षेत्राधिकारी ने सिंधोरा थाना क्षेत्र के ग्राम चमरू गरथमा, मुर्दी व कूटहा मुर्दी के कतिपय 06 लोगों को चिन्हित किया गया है जिनके द्वारा 17 जून को शहर वाराणसी जा कर तोड़फोड़ की गई थी। इनके विरुद्ध 107/116 की पाबंदी की कार्यवाही की गयी हैं। उन्होंने रविवार को तहसील सभागार में तहसील क्षेत्र अंतर्गत विकासखंड पिंडरा, बड़ागांव एवं हरहुआ के ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारियों एवं ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर उक्त के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए अराजक तत्वों के प्रति सतर्कता बरतते हुए पूरी तरह सचेत रहने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया कि पिंडरा तहसील अंतर्गत सभी क्षेत्र में शांति व्यवस्था एवं सतर्क दृष्टि बनाए रखने हेतु तहसील के मुख्य बॉर्डर एवं समस्त ग्रामों में राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि बड़ागांव थाना क्षेत्र में 4, फूलपुर थाना क्षेत्र में 5 तथा सिंधोरा थाना क्षेत्र में 6 सहित कुल 15 लोगों के विरुद्ध 151 की कार्यवाही की गई है। ये सभी लोग 17 जून की शहर में हुई तोड़फोड़ में सम्मिलित बताए जाते हैं।

जैसे जैसे 17 जून की शहर की बसों में तोड़फोड़ की घटना में शामिल व्यक्तियों की पहचान हो रही है वैसे वैसे ग्रामीण क्षेत्रों में उनपर और कठोर शिकंजा कसा जाएगा। भविष्य में कोई जनपद का निवासी अपने क्षेत्र में या शहर में हिंसक या कानून तोड़ने वाली गतिविधियों में लिप्त पाया जाएगा तो नौकरियों के लिए उनके चरित्र सत्यापन में भी इसी का उल्लेख करते हुए नकारात्मक रिपोर्ट भेजी जाएंगी जिससे सरकारी नौकरी में कभी चयन नहीं हो पायेगा। जिले में 17 जून की शहर की हिंसक घटनाओं में पकड़े गए नामजद और जेल में बंद 27 व्यक्तियों पर ये लागू भी हो गया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *