पूर्वांचल

संत अतुलानंद स्कूल के छात्रों को एनडीआरएफ ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

वाराणसी 08दिसम्बर :वाराणसी सहित अन्य जिलों में आपदा जोख़िम नियुनिकरण मुहीम के अंतर्गत आपदाओं से बचाव एवं प्रबंधन हेतु विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगातार मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है साथ ही समाज का सबसे महत्वपूर्ण कड़ी बच्चे एवं शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम आयोजित कर रही है। उसी श्रृंखला में वाराणसी के कोइराजपुर स्थित संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल में कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में एनडीआरएफ टीमों द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें एनडीआरएफ की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकंप में बचाव के तरीके, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, आग से बचाव, रस्सी बचाव तकनीक, अग्निशामक यंत्र का उपयोग कैसे करें, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित हुए ।

इस अवसर पर संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती नीलम सिंह द्वारा एनडीआरएफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एनडीआरएफ द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रम बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद है जिससे बच्चों में आपदाओं से लड़ने की समझ विकसित होगी। इसके साथ ही स्कूल स्टाफ एवं कर्मचारियों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *