अपना देश

संसद में मंत्री नितिन गडकरी ने बताया देश का रोडमैप, कहा- 2024समाप्त होने से पहले अमेरिका जैसी हो जाएंगी भारत की सड़कें

नई दिल्ली22मार्च: लोकसभा में सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान नितिन गडकरी ने लोकसभा में दावा किया कि 2024 समाप्त होने से पहले देश का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर होगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि जॉन कैनैडी का कहा गया एक वाक्य मैं हर समय ध्यान में रखता हूं. उन्होंने कहा था कि अमेरिका इसलिए अच्छा नहीं है क्योंकि वो अमीर है, बल्कि अमेरिका इसलिए अमीर है क्योंकि उसकी सड़कें अच्छी हैं.

उन्होंने कहा कि मैं इसी बात पर भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने का सुखी, समृद्ध और शक्तिशाली हिंदुस्तान बनाने का जो संकल्प प्रधानमंत्री मोदी ने किया है, उसके आधार पर मैं इस सदन को यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि 2024 समाप्त होने से पहले हिंदुस्तान का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर होगा. उन्होंने कहा इसके कारण रोजगार निर्माण होगा, ग्रोथ बढ़ेगी साथ ही टूरिज़्म भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि इस वक्त जम्मू-कश्मीर में ही 60 हजार करोड़ का काम किया जा रहा है. जोझिला टनल में इस वक्त एक हजार लोग -8 डिग्री में अंदर जाकर काम कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि मैं अब गरीब लोगों के पैसे से हाइवे बनाना चाहता हूं. हमारे पास पैसे की कोई कमी नहीं है. पैसा मार्केट से खड़ा होता है. उन्होंने कहा कि मुझे इनविट (InvIT) के लिए आप सबका सहयोग चाहिए. Infrastructure Investment Trust (InvIT) मॉडल में 1000 करोड़ रुपए का प्रॉजेक्ट होगा. इसमें हम सभी गरीब लोगों से बोलेंगे कि NHI(National Highway Institute)के बॉन्ड में पैसा डालो, इनमें कम सम कम 7 प्रतिशत रिटर्न मैं दूंगा. बैंक में कहां एफडी में रिटर्न मिलता है. इस देश के गरीब लोगों का पैसा रोड बनाने के लिए लेना चाहिए. यह हमारा प्रयास है अभी सेबी से एप्रूवल नहीं मिला है. अगर सेबी एप्रूवल दे देगी तो हिंदुस्तान के गरीब लोगों के पैसे से यहां की सड़कें बनेंगी और 7 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा. उन्होंने यह भी कहा कि आपका विश्वास और प्रेम ही हमारी ताकत है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *