ताज़ातरीन

हायहाय रे पूर्वांचल विधुत वितरण निगम, भ्र्ष्टाचारी सोते रहे रिटायर्ड जेई नौकरी करता रहा

प्रयागराज में थाली पकड़ के भ्र्ष्टाचार को पूर्वांचल में संरक्षण देने वाले लोग नपे

लखनऊ22जून:प्रदेश में लापरवाही का अजब ही मामला सामने आया है। रिटायरमेंट की तारीख बीत जाने के बाद भी एक अवर अभियंता (जेई) नौकरी करता रहा। उसे पूरा वेतन मिलता रहा मगर वरिष्ठ अफसर भ्र्ष्टाचार के नशे में मस्त रहे। और पूरे यूपीपीसीएल के सिस्टम को चुनोती देते हुवे एक साल ज्यादा काम करने के बाद जेई रिटायर हुआ तब जाकर मामले का खुलासा हुआ। आनन-फानन में जांच कराई तो अनियमिता की पुष्टि हुई।

मामला प्रयागराज में विद्युत वितरण खंड द्वितीय का है। पावर कॉर्पोरेशन के सबसे बड़केबाबू अध्यक्ष एम. देवराज ने मंगलवार को एक साल ज्यादा नौकरी करने वाले जेई सैयद अली अहमद जैदी की पेंशन में 100 फीसदी कटौती का आदेश जारी कर दिया गया। यही नहीं, प्रयागराज क्षेत्र के तत्कालीन संरक्षण दाता मुख्य अभियंता (वितरण) ओम प्रकाश यादव की पेंशन से तीन फीसदी कटौती का भी आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा पूरे खेल के मास्टरमाइंड और प्रयागराज अपनी हुकूमत, दबदबा के कारण थाली पकड़ के नाम से चर्चित अधीक्षण अभियंता आनंद पांडेय के खिलाफ अनुभवहीन बड़केबाबू ने मात्र परिनिंदा प्रविष्टि के साथ एक वेतन वृद्धि रोकने, अधिशासी अभियंता राम सेवक राम के खिलाफ परिनिंदा प्रविष्टि के साथ दो वेतन वृद्धि रोकने तथा मुख्य कार्यालय सहायक शाहीन बदर के खिलाफ परिनिंदा प्रविष्टि के साथ प्रारंभिक मूल वेतन पर अति (डिमोशन) की कार्रवाई की गई है। ओम प्रकाश यादव रिटायर हो चुके हैं।

मामला प्रयागराज अनोखे भ्र्ष्टाचार का—

मामला सामने आने पर पावर कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने 19 फरवरी 2021 को जांच सौपी थी। जांच कमेटी की रिपोर्ट में पता चला कि जेई जैदी को 30 जून 2018 को रिटायर होना था, मगर वे 30 जून •2019 को सेवानिवृत्त हुए। 1 दिलचस्प यह कि अफसरों को 9 अगस्त •2019 को इसकी जानकारी हुई तब मामले में लिखा पढ़ी शुरू हुई। जांच समिति के अनुसार यह जेई का दायित्व था कि वे अपनी रिटायरमेंट तिथि को अपने उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाते, लेकिन उन्होंने कपटपूर्ण तरीके से एक वर्ष का अतिरिक्त सेवा लाभ प्राप्त किया। इसके एवज में बतौर वेतन 10,97,292 रुपये भी लिया। जैदी ने न केवल कॉर्पोरेशन के साथ छल किया बल्कि अपने षड्यंत्रकारी कृत्य से विभाग को 10.97 लाख की आर्थिक क्षति भी पहुंचाई।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *