राजनीति

उ प्र विधानसभा चुनाव में नेताओं की जुबानी जंग के साथ बढ़ रही कार्यकर्ताओं के बीच रंजिश, टकराव पर पुलिस की नजर

लखनऊ24फरवरी:उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में नेताओं की जुबानी जंग के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के बीच रंजिश भी बढ़ रही है। तीन चरणों का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने का दावा कर रही पुलिस के सामने आपसी टकराव के बढ़ते मामले नई चुनौती बनकर खड़े हैं। ऐसे में आने वाले चरणों में पुलिस को संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी नजर रखने के साथ ही हर छोटे-बड़े विवाद को भी पूरी गंभीरता से लेना होगा। यही वजह है कि बुधवार को चौथे चरण के मतदान के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतने के कड़े निर्देश हैं।

शाहजहांपुर में दूसरे चरण के मतदान के दौरान 14 फरवरी को फर्जी वोटिंग को लेकर तिलहर सीट से भाजपा प्रत्याशी सलोना कुशवाहा व सपा प्रत्याशी रोशन लाल वर्मा के समर्थकों के बीच टकराव हुआ था। शाहजहांपुर में ही निगोही थानाक्षेत्र में चुनाव को लेकर हुए विवाद में 15 फरवरी को सपा के बूथ एजेंट सुधीर सिंह यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। तीसरे चरण के मतदान के दौरान मैनपुरी में आपसी टकराव व फायरिंग की घटना ने भी पुलिस की चुनौती बढ़ा दी थी।

इससे पूर्व अयोध्या में सपा व भाजपा समर्थकों के बीच आपसी टकराव व फायरिंग की घटना हुई थी। अयोध्या की गोसाईंगंज सीट से बाहुबली अभय सिंह सपा के प्रत्याशी हैं, उनके सामने बाहुबली खब्बू तिवारी की पत्नी आरती तिवारी भाजपा की उम्मीदवार हैं। खब्बू तिवारी वर्तमान में जेल में निरुद्ध हैं। इस सीट पर अभय व खब्बू की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है और दोनों ही खेमों में रंजिश भी गहराती जा रही है। पुलिस भी अब दोनों के समर्थकों पर कड़ी नजर रख रही है। पूर्वांचल के कई संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों पर भी पुलिस अभी से नजर बनाये हुए है और वहां की हर गतिविधि को करीब से देखा जा रहा है।

दूसरी ओर इंटरनेट मीडिया पर वायरल संदेशों व वीडियाे की निगरानी भी और बढ़ा दी गई है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि अब तक तीनों चरणों के मतदान के दौरान चुनावी हिंसा की कोई घटना नहीं हुई है। जहां विवाद व आपसी टकराव के मामले आये हैं, उनमें कार्रवाई सुनिश्चित कराई जा रही है। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए पहली बार बूथों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है। कहीं भी गड़बड़ी करने वालों से पुलिस पूरी सख्ती से निपटेगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *