अपना देश

ऑनलाइन दूल्हा खोज रहे हैं तो हो जाएं सावधान, हो रही ठगी

धौलपुर8 अक्टूबर :राजस्थान के धौलपुर से साइबर फ्रॉड का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां रहने वाली एक युवती ने कुछ दिन पहले एक वेबसाइट पर शादी के लिए अपनी डिटेल अपडेट की. फिर किसी अनजान शख्स ने उससे बात की और दोनों में दोस्ती हो गई. कुछ दिन बाद युवक ने गिफ्ट भेजने की जानकारी दी और कस्टम ड्यूटी चुकाने के नाम पर लाखों रुपये ठग लिए. फिलहाल, साइबर टीम गिरोह को लेकर जांच पड़ताल कर रही है. जानकारी के मुताबिक, धौलपुर की रहने वाली युवती बेंगलुरु में आईटी कंपनी में जॉब करती है. कुछ दिन पहले उसने शादी के लिए एक वेबसाइट पर अपनी डिटेल अपडेट की थी. इसके बाद उससे किसी अनजान शख्स ने बात की. फिर दोनों में दोस्ती हो गई और युवक ने युवती से विदेश में नौकरी करने की बात कही.
कुछ दिन बाद युवक ने उसको कुछ गिफ्ट भेजा. इसी बीच युवती के पास फर्जी कस्टम अधिकारी बनकर मुंबई से फोन आता है कि आपके नाम से सामान आया है. उसे छुड़ाने के लिए आपको कस्टम ड्यूटी चुकानी पड़ेगी. फर्जी कस्टम अधिकारी ने ई-मेल के जरिए युवती से बात की. फिर साढ़े तीन लाख रुपये ठग लिए. इसके बाद फर्जी कस्टम अधिकारी और कस्टम ड्यूटी भरने के लिए कहने लगा तो युवती को ठगी की आशंका हुई. उसने रुपये वापस मांगे तो फर्जी कस्टम अधिकारी ने रकम वापस करने के एवज में और रुपये ऑनलाइन जमा करवाए. इस तरह पीड़ित युवती ने करीब ने करीब साठेनौ लाख रुपये से अधिक की रकम जमा करा दी.
लाखों रुपये की ठगी के बाद पीड़ित युवती ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. जांच करते टीम ने उसकी करीब एक लाख रुपये से अधिक की रकम को होल्ड करवाया. टीम ने गिरोह के कुछ लोगों को चिह्नित भी किया है. नाइजीरियन गिरोह के कुछ संदिग्ध खाते और मूवमेंट ट्रेस की गई है. यह गिरोह दिल्ली और विदेश से अलग-अलग जगहों से ऑपरेट होता है. फिलहाल जांच पड़ताल जारी है.
धौलपुर के एडिशनल एसपी ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि साइबर थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. इसमे एक युवती के साथ करीब दस लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी की गई है. अभी तक की जांच पड़ताल में नाइजीरियन गिरोह सामने आया है. जल्द ही गिरोह का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *