पूर्वांचल

काशी में जल्द शुरू होगी हेली सर्विस, तीन हेलीपैड बनकर तैयार अयोध्या तक होगी सैर,किराया जल्द होगा तय

वाराणसी अयोध्या के बीच वंदेभारत चलाने की तैयारी, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मिलेंगी सुविधाए 

वाराणसी 7 दिसंबर :श्री काशी विश्वनाथ के भक्तों के लिए विराजमान रामलला के दर्शन के लिए राहे आसान होती जा रही हैं। काशी से अयोध्या की सड़कों को शानदार बनाने के काम ने रफ्तार पकड़ी है तो हेली सर्विस भी काशी को अयोध्या से जोड़ेगी।

निजी हेली कंपनियां सैलानियों को बनारस की सैर कराएंगी तो पर्यटकों को काशी से अयोध्या ले जाएंगी। वाराणसी के नमो घाट पर तीन हेलीपैड बनकर तैयार हैं। यहां से अयोध्या के लिए लोग हवाई सफर कर सकेंगे। हालांकि अभी रेट लिस्ट तय नहीं है।
दूसरी तरफ, वंदे भारत एक्सप्रेस की स्वीकृति पाइप लाइन में है। नई ट्रेन प्रयागराज से होकर चलेगी। काशी-अयोध्या को जोड़ेगी।

2 पक्के, 1 कच्चा हेलीपेड तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के बाद अब भव्य मंदिर का 22 जनवरी को लोकार्पण करेंगे। रामलला के दर्शन और उनकी प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पीएम का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी तैयार है। एक साथ काशी और अयोध्या घूमने और दर्शन करने की ख्वाहिश रखने वाले पर्यटकों और भक्तों के लिए सफर को सुगम बनाने की तैयारी चल रही है। ये सफर हवाई हो, रेल हो या सड़क मार्ग से शिवभक्त कम समय में रामलला के दर्शन पाएंगे।
प्रदेश सरकार काशी से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए नमो घाट पर तीन हेलीपैड बनकर तैयार हो गए हैं। जिनमें दो पक्के और एक कच्चा इमरजेंसी हेलीपैड तैयार किया गया है। नमो घाट पर एक साथ तीन हेलीकाप्टर उतर सकेंगे। इसके अलावा बाबतपुर एयरपोर्ट से भी अयोध्या के लिए नई हेली सर्विस शुरू की जाएगी।

वंदे भारत चलने के बाद वाया प्रयागराज जाएंगे अयोध्या

रेलवे सूत्रों की माने तो एक नई वंदे भारत ट्रेन भी अयोध्या से काशी के बीच में चलाने का प्रस्ताव अंतिम चरण में है। वाराणसी से प्रस्ताव मंत्रालय भेजा गया है। कोशिश है कि रुट काशी से प्रयागराज होकर अयोध्या हो। सड़क मार्ग पहले से ही बेहतर फोरलैन बनाया गया है, जिसे और बेहतर करने का काम जारी है।
सेवाएं बढ़ने के साथ ही अयोध्या-काशी प्रयाग के बीच में एक धार्मिक सर्किट तैयार हो जाएगा और देश दुनिया से आने वाले पर्यटक एक साथ तीनों जगह घूम सकेंगे। वाराणसी के साथ अयोध्या और प्रयागराज में भी सरकार पर्यटन बढ़ाने को इसे अहम नजरिए से ले रही है।

नमो घाट पर हेलीपैड को दे रहे फाइनल टच

वाराणसी के एक छोर पर नमो घाट पर निर्माण और फिनिशिंग का काम तेजी से जारी है। घाट पर कार्य अवधि भी 30 दिसंबर को पूरी हो रही है। इससे पहले 17 दिसंबर को घाट स्मार्ट सिटी को सौंपने की तैयारी चल रही है। घाट पर बनाए गए दो पक्के और एक कच्चा हेलीपैड बनाकर उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके अलावा पूरे क्षेत्र को फाइनल टच देने के साथ सैलानियों के आकर्षण को तमाम इंतजाम किए गए है।

निजी कंपनियों को दिया जाएगा अवसर

देश में केदारनाथ, चारधाम समेत तमाम धार्मिक स्थलों की तर्ज वाराणसी में भी हेली सेवा की तैयारियां चल रही हैं। निजी एविएशन कंपनियों के साथ हेली सेवा का अनुबंध कर उन्हें अवसर दिया जाएगा। इसके लिए बॉन्ड के अनुसार किराया भी तय किया जाएगा। बनारस में हेली सेवा को लेकर लोगों मे बड़ा उत्साह है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *