अपना देश

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी जानकारी, पूरे देश में बंद होंगे ये टोल प्लाजा

दिल्ली 30 नवम्बर :केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अब राष्ट्रीय राजमार्गों पर 60 किलोमीटर के अंदर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा. इसका मतलब है कि दो टोल प्लाजा के बीच कम से कम 60 किलोमीटर की दूरी होगी. यह उन लोगों के लिए बड़ी राहत होगी जो कम दूरी पर स्थित टोल प्लाजा से परेशान थे।

60 किलोमीटर के दायरे में बंद होंगे टोल प्वाइंट

गडकरी ने कहा कि यह निर्णय उन लोगों की शिकायतों को देखते हुए लिया गया है जो 60 किलोमीटर से कम दूरी वाले दो टोल प्लाजा के बीच यात्रा करते थे। इसके चलते उन्हें दो बार टोल चुकाना पड़ा। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था अगले तीन माह में लागू कर दी जायेगी. गडकरी के इस फैसले का सड़कों पर चल रहे लोगों ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इससे उनकी जेब को कुछ राहत मिलेगी.

यदि आप अच्छी सेवा चाहते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल कलेक्शन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि टोल व्यवस्था लाना हमारी मजबूरी थी. सरकार के पास संसाधनों की कमी है लेकिन विदेशों में ये सिस्टम काम कर रहा है. यदि आप अच्छी सेवा चाहते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। टोल वसूली बंद नहीं की जा सकती. यह कम या ज्यादा हो सकता है.

टोल वसूलने की नई व्यवस्था

गडकरी ने पत्रकारों से कहा कि वह टोल वसूलने के लिए एक नई व्यवस्था ला रहे हैं. इसके तहत सैटेलाइट के जरिए ही आपके खाते से पैसे कट जाएंगे. खास बात यह है कि आपकी गाड़ी हाईवे पर जितने ज्यादा किलोमीटर चलेगी, आपको उतने ही ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। सड़क सुरक्षा को लेकर गडकरी ने कहा कि हमने बहुत काम किया, लेकिन सफलता नहीं मिली, ये सच्चाई है. हमने कानून बनाये, जुर्माना लगाया, लेकिन लोगों में कानून का डर नहीं है. जनता को जागरूक होना होगा.

सड़कों पर दो लाख करोड़ का काम

गडकरी ने कहा कि राजस्थान में 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से तीन ग्रीन फील्ड हाईवे बनाए जा रहे हैं. दिल्ली जयपुर हाईवे का काम दिसंबर जनवरी तक पूरा हो जाएगा. वर्तमान में प्रदेश में 2 लाख करोड़ रुपये के कार्य चल रहे हैं और भविष्य में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कार्य किये जायेंगे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *