ताज़ातरीन

चुनाव आयोग के सख्त एक्शन से मचा हड़कंप,6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने के दिए आदेश

नई दिल्ली 18 मार्च :लोकसभा चुनाव से पहले भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सख्त एक्शन लिया है। चुनाव आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी कर दिया है। चुनाव आयोग द्वारा गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी कर दिया गया है। इसके साथ आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया है। साथ में आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटाने के निर्देश दिए हैं।

BMC के आयुक्त इकबाल सिंह चहल को भी हटाने का आदेश

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेश में BMC यानी बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों, उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया गया है।

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को दिया निर्देश

इसके साथ आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का ट्रांसफर करें, जो तीन साल पूरा कर चुके हैं या फिर अभी उनकी तैनाती अपने गृह जिलों में है। इस संबंध में आयोग ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को लेकर अपनी नाराजगी जताई है। आयोग ने बीएमसी और एडिशनल/डिप्टी कमिश्नरों को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है। साथ ही आयोग ने उन्हें ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया है।

समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए उठाया कदम

चुनाव आयोग का कहना है यह एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया जा रहा है। आयोग का कहना है कि हम इस कार्रवाई से कड़ा संदेश देने चाहते है कि लोकसभा चुनाव 2024 का आयोजन समान स्तर पर किया जाएगा। आपको बता दें कि देश में 543 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में मतदान होना तय हुआ है। और इस चुनाव की मतगणना चार जून को होगी।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *